logo-image

DA Hike in UP: होली से पहले योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में 4% की बढ़ोत्तरी

DA Hike in UP: होली के त्योहार से पहले उत्तर प्रदेश के कर्माचरियों को मिली बड़ी खुशी, योगी सरकार ने 4 फीसदी डीए बढ़ाने का किया ऐलान

Updated on: 11 Mar 2024, 10:31 AM

New Delhi:

DA Hike in UP: होली के त्योहार से ठीक पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम योगी ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. राज्यकर्मियों के डीए में बढ़ोतरी के  ऐलान के साथ ही सभी में खुशी का माहौल है. बता दें कि इससे पहले ही केंद्र सरकार ने भी डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. केंद्रीय कर्मचारियों का भी 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. इस ऐलान के बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों का कुल डीए 50 फीसदी हो गया है. प्रदेश के कर्मचारियों को जनवरी 2024 से डीए की बढ़ी हुई रकम भी दी जाएगी. यानी योगी सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में की गई बढ़ोतरी जनवरी के महीने से ही लागू कर दी गई है. 

18 लाख लोगों को होगा फायदा
योगी सरकार के महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की घोषणा का लाभ प्रदेश के 10 लाख राज्यकर्मियों के साथ-साथ 8 लाख टीचर्स को मिलने वाला है. यानी कुल 18 लाख लोग इस बढ़े हुए डीए से लाभान्वित होंगे. बता दें कि इसमें पेंशनरों की संख्या 12 लाख है. इन्हें बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते के हिसाब से पेंशन की रकम में बढ़ोतरी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें - PM Modi: पीएम मोदी आज ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में होंगे शामिल, नमो ड्रोन दीदियों को देंगे ये तोहफा

वित्तीय विभाग ने इसको लेकर मंजूरी भी दे दी है. सोमवार को इस संबंध में औपचारिक घोषणा भी कर दी जाएगी. इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था. 

अब होम टेक सैलरी में होगा इजाफा
योगी सरकार के ऐलान के बाद राज्य कर्मचारियों की होम टेक सैलरी में भी खासा इजाफा देखने को मिलेगा. कर्मचारियों को 46 प्रतिशत की जगह 50 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. वहीं 12 लाख पेंशनभोगी भी इसका लाभ ले सकेंगे. बता दें कि योगी सरकार के इस ऐलान के बाद प्रदेश के खजाने पर 314 करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा बोझ पड़ेगा. 

यह भी पढे़ं - Weather Update Today: फिर बदलेगा मौसम, IMD ने पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट