logo-image

उपभोक्ता अब घर बैठे जमा कर सकेंगे बिजली का बिल

पेटीएम कंपनी (Paytm), बिलिंग एजेंसी और मध्यांचल निगम के बीच समझौता हो जाएगा. फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा.

Updated on: 25 Nov 2019, 02:43 PM

लखनऊ:

बिजली विभाग (Electricity Department) अब उपभोक्ताओं की सहूलियात के लिए घर बैठे बिल लेने की योजना पर काम कर रहा है. इसके लिए जल्द ही पेटीएम कंपनी (Paytm), बिलिंग एजेंसी और मध्यांचल निगम के बीच समझौता हो जाएगा. फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा. बाद में इसे वृहद रूप दिया जाना है. मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक संजय गोयल ने बताया कि अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिल जमा करने के लिए बिलिंग केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकेंगे. उपभोक्ता को तुरंत रसीद भी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: Godrej Appliances अगले तीन साल में 700 करोड़ रुपये निवेश करेगी

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता चाहे तो मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकता है. इसके लिए मीटर रीडर को अतिरिक्त पारिश्रमिक मिलेगा, लेकिन उपभोक्ता से कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा. बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा. लखनऊ में यह सुविधा गोमतीनगर, इंदिरानगर सहित ग्रामीण इलाकों में अगले महीने से शुरू की जाएगी. गोयल ने बताया कि रीडरों के लिए एक परिचय पत्र भी जारी किया जाएगा. वे लोग अधिशासी अभियंता और एसडीओ को जानकारी और सूचना भी देंगे.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था दूसरी छमाही में रह सकती है सुस्त, दुनिया के इस बड़े बैंक ने जताया अनुमान

एजेंसी के मीटर रीडर पेटीएम कंपनी की ओर से ई-वालेट बनाकर रकम (10-12 हजार रुपये तक) क्रेडिट करेंगे. इसकी गरंटी बिलिंग कंपनी को लेनी पड़ेगी. मीटर रीडर उपभोक्ता से जितना कैश लेकर बिल जमा करेगा, उतना पैसा उसके खाते से कट जाएगा. बता दें कि दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम में यह सुविधा पहले से थी.