logo-image

अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में आरक्षण बचाने सड़क पर उतरी कांग्रेस

कांग्रेस लगातार बीजेपी पर संविधान से छेड़छाड़ करने का आरोप लगा रही है. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी आरक्षण को खत्म करना चाहती है.

Updated on: 16 Feb 2020, 03:00 PM

लखनऊ:

कांग्रेस लगातार बीजेपी पर संविधान से छेड़छाड़ करने का आरोप लगा रही है. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी आरक्षण को खत्म करना चाहती है. इसी सिलसिले में रविवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में पार्टी ने आरक्षण बचाओ मार्च निकाला. उनके साथ कांग्रेस के कार्यकर्ता भी थे. यह मार्च पैदल निकाला गया. इस यात्रा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया भी मौजूद रहे. यह यात्रा लखनऊ के परिवर्तन चौक से शुरू होकर हजरतगंज स्थित बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर खत्म हुई.

आरक्षण को 9वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग

बसपा अध्यक्ष मायावती ने आरक्षण व्यवस्था को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करते हुये कहा है कि उच्चतम न्यायालय में इससे जुड़े एक मामले में केन्द्र सरकार की सकारात्मक भूमिका नहीं होने के कारण शीर्ष अदालत ने नियुक्ति और पदोन्नति में आरक्षण, मौलिक अधिकार नहीं होने की बात कही. उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में आरक्षण से जुड़े एक मामले में कहा था कि नियुक्ति और पदोन्नति में आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं है, आरक्षण व्यवस्था को बहाल करना राज्य सरकारों के क्षेत्राधिकार में है.

बसपा सुप्रीमो ने ट्वीट कर कहा 'ऐसे में केन्द्र सरकार से पुनः माँग है कि वह आरक्षण की सकारात्मक व्यवस्था को संविधान की 9वीं अनुसूची में लाकर इसको सुरक्षा कवच तब तक प्रदान करे जब तक उपेक्षा व तिरस्कार से पीड़ित करोड़ों लोग देश की मुख्यधारा में शामिल नहीं हो जाते हैं, जो आरक्षण की सही संवैधानिक मंशा है.'