logo-image

वनटांगियां लोगों के साथ सीएम योगी ने मनाई दिवाली, बच्चों को बांटी टॉफी

जंगलों के बीच निवास करने वाले वनटांगियां लोगों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दिवाली मनाई. यहां उन्होंने बच्चों को दिवाली के मौके पर गिफ्ट दिया.

Updated on: 27 Oct 2019, 03:30 PM

गोरखपुर:

जंगलों के बीच निवास करने वाले वनटांगियां लोगों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दिवाली मनाई. यहां उन्होंने बच्चों को दिवाली के मौके पर गिफ्ट दिया. सीएम योगी ने इलेक्ट्रॉनिक फुलझड़ियां जलाकर बच्चों के साथ खुशी में शामिल हुए. इस मौके पर सीएम योगी ने विकास की कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. जिसमें कई सड़कों से साथ-साथ आंगनवाडी केंद्र और दो प्राइमरी स्कूलों में टीन शेड के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया.

यह भी पढ़ें- उपचुनाव के नतीजों से उत्साहित समाजवादी पार्टी उतरेगी जमीन पर, 2022 के लिए बनाई यह रणनीति

सीएम योगी ने कहा कि अगर आजादी के बाद कोई आज एक बेहतर दिवाली मना रहा है तो वो वनटांगियां गांव के लोग हैं. इस दिवाली का असली आनंद यही ले पा रहे हैं. सीएम योगी ने कहा कि दो साल पहले यहां एक भी पक्का मकान नहीं था. लेकिन आज यहां लोगों के पास पक्का मकान है. शौचालय, राशन कार्ड, पेंशन, हैंडपंप, सड़क, बिजली सब कुछ है.

यह भी पढ़ें- दुष्कर्म के आरोपी पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के भाई की हार्ट अटैक से मौत

यहां जो बच्चे पढ़ रहे हैं उनके पास आज भी सारी सुविधाएं नहीं हैं. दिवाली का महत्व अंधकार से प्रकाश में जाने, अन्याय से न्याय की ओर जाने का पर्व है. हम अच्छा करेंगे तो अच्छा होगा. 12 साल पहले वन विभाग और पुलिस विभाग इनका शोषण करता था. देश के लोगों को तो आजादी मिलती थीलेकिन यहां के लोग गुलाम ही थे. ऐसे 38 गांव हैं जिन्हें हमने राजस्व ग्राम का दर्जा दिलाया.

यह भी पढ़ें- मिशन 2022 से पहले बीजेपी को आईना दिखा गए उपचुनाव के परिणाम 

सीएम योगी ने कहा कि अंग्रेजों ने जंगल लगाने के लिए कुछ लोगों को जंगल के बीच में बसा दिया था. इनका काम था जंगल में पेड़ लगाना. उन्हें बड़ा करना और वहीं पर जीवन यापन करना. देश जब आजाद हुआ उस वक्त भी इन्हें कोई सुविधाएं नहीं मिली. क्योंकि यह जिस जगह पर रहते थए वह वन विभाग के कानून में आता था.