logo-image

विज्ञान भवन में बोले सीएम योगी, 'नक्सल प्रभावित इलाके में पहुंच रहा हमारा विकास'

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को कहा कि राज्य में नक्सली गतिविधियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी विकास का पहिया घूम रहा है.

Updated on: 26 Aug 2019, 02:05 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को कहा कि राज्य में नक्सली गतिविधियां पूरी तरह नियंत्रण में हैं और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी विकास का पहिया घूम रहा है. मध्यप्रदेश से सटे मिरजापुर, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे सोनभद्र और बिहार की सीमा से सटे चंदौली में पीएसी, सीआरपीएफ और जनपद पुलिस अपना काम मुस्तैदी से कर रही है.

यह भी पढ़ें- जन्माष्टमी का था कार्यक्रम और थाने में नाच रही थीं बार बालाएं, VIDEO वायरल

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में वामपंथ उग्रवाद प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक में यह बात कही. गृह मंत्री अमित शाह जी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. सीएम योगी ने बताया कि मीरजापुर में पीएसी की एक कम्पनी तैनात है, जबकि सोनभद्र में पांच कम्पनी, एक प्लाटून पीएसी एवं दो कम्पनी सीआरपीएफ तैनात हैं.

यह भी पढ़ें- UP के देवरिया में डीजे बजाने पर युवक की पीट-पीट कर हत्या, लगा कर्फ्यू

चंदौली में भी दो कम्पनी पीएसी एवं एक कम्पनी सीआरपीएफ तैनात की गयी है. जनपदीय पुलिस और इस कंपनियों द्वारा नक्सल प्रभावित एवं सीमावर्ती क्षेत्रों में कॉम्बिंग, सर्चिंग एवं पेट्रोलिंग आदि की कार्यवाही की जाती है. इसके अलावा समय समय पर एटीएस और आतंकवाद निरोधी दस्ता भी कार्यवाही करता है, जिसके परिणामस्वरूप नक्सलवादी गतिविधियों पर नियंत्रण बना हुआ है.

यह भी पढ़ें- मुरादाबाद में भैंस ने हाथी जैसे दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म, लोग पूजा करने लगे 

मीरजापुर, सोनभद्र और चंदौली में नक्सलियों से संबंधित कई मामले न्यायालयों में विचाराधीन है जिसकी वजह से 38 अभियुक्त जेल में निरुद्ध हैं. नक्सल प्रभावित जनपदों में पुलिस थानों को और मजबूत किया गया है. मीरजापुर में 3, सोनभद्र में 8 और चंदौली में 4 फोर्टीफाइड पुलिस थानों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है. और इन थानों में नियुक्तियां भी पूरी की जा चुकीं हैं.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी की कश्मीर यात्रा पर मायावती का निशाना, कहा- 'थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए था' 

उन्होंने बताया कि सोनभद्र में 6.75 किमी लम्बी सड़क और एक पुल (चाचीकला ब्रिज) का काम चल रहा है जो सितंबर 2020 तक पूरा हो जायेगा. विकास के कार्यों का हवाला देते हुए सीएम योगी ने कहा कि इन क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति तेज़ी से आगे बढ़ाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- नाले में पड़ी हुई थी बच्ची, सिपाही ने बचाया और पत्नी संग गोद ले लिया, देखें Photos 

सोनभद्र के पीपर खाड़ में 480 छात्र क्षमता वाला एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन है. सोनभद्र की घोरावल तहसील में आईटीआई के मुख्य भवन का कार्य पूरा किया जा चुका है एवं प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. हालांकि, अभी छात्रावास के भवन का निर्माण प्रारम्भ होना है. सोनभद्र में कौशल विकास के लिए भवन का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है, जल्द ही युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाने लगेगा.

नक्सलियों के क्षेत्र में पहुंच रहा दूरसंचार

इन क्षेत्रों में सुगम संचार की भी व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है. सोनभद्र में 66, मीरजापुर और चंदौली में 6-6 बीएसएनएल के टावर्स काम कर रहे हैं. दूसरे फेज में सोनभद्र में 143, चंदौली में 19 एवं मिर्जापुर में 17 टावर लगाने की योजना पर भारत सरकार की स्वीकृति के बाद काम शुरू कर दिया जायेगा. सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली की 2180 ग्राम पंचायतों में से जो 330 ग्राम पंचायतें नक्सल प्रभावित क्षेत्र में हैं उनमें 87 ग्राम पंचायतों में में बैंक की सुविधा उपलब्ध है जबकि 33 ग्राम पंचायतों में एटीएम की सुविधाएं हैं.