logo-image

यूपी के विकास से समझौता करने वाले लापरवाह अधिकारियों की खैर नहीं, योगी ने दिए कठोर आदेश

मुख्यमंत्री योगी ने गंगा एक्सप्रेसवे के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस परियोजना पर तत्काल अप्रूवल लेकर कार्य प्रारंभ किया जाना चाहिए.

Updated on: 13 Nov 2019, 10:10 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे और डिफेंस कॉरिडोर उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की लाइन लाइन बनेंगे. इन तीनों परियोजनाओं में तेजी लाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रोजेक्ट मैनेजर अपनी साइट पर ही रहेंगे, जिससे गुणवत्ता में कोई कोताही न होने पाए. ऑडिट में अगर किसी भी तरह की कोई कमियां मिली तो प्रोजेक्ट मैनेजर की जवाबदेही तय की जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे और डिफेंस कॉरिडोर के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर में जमीन अधिग्रहण में देरी को लेकर नाराजगी जताई. मुख्यमंत्री ने कहा कि जो जिला अधिकारी काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें फील्ड से हटा दीजिए. अगर ये 50 वर्ष से अधिक के हैं तो इन्हें वीआरएस देकर घर भेज दें.

ये भी पढ़ें- राजस्थान: भीषण सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत, खाटू श्यामजी के दर्शन कर लौट रहे थे श्रद्धालु

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 50 करोड़ के ऊपर वाली परियोजना की मुख्य सचिव हर 15 दिन पर संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा करेंगे. 100 करोड़ से ऊपर वाली परियोजनाओं पर मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी नजर रखेंगे, इस पर हर महीने स्वयं मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन प्रोजेक्ट में पुल, पुलिया, आरओबी, फ्लाई ओवर समय से बनने चाहिए. रेलवे उपगामी सेतु के निर्माण में तेजी लाने के लिए रेल मंत्रालय से बातचीत के साथ साथ पत्र व्यवहार करने के भी निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि डेढ़ महीने में सभी पुल, पुलिया और आरओबी के साथ फ्लाई ओवर के निर्माण शुरू होने चाहिए.

ये भी पढ़ें- अंबानी से कम नहीं है 'शर्मा जी का ये लड़का', शादी के बाद एक-दो नहीं बल्कि देंगे इतनी रिसेप्शन पार्टियां

मुख्यमंत्री योगी ने गंगा एक्सप्रेसवे के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस परियोजना पर तत्काल अप्रूवल लेकर कार्य प्रारंभ किया जाना चाहिए. उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक्सप्रेसवे से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर इन क्षेत्रों की जमीन के खरीद-फरोख्त पर तत्काल रोक लगाएं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डिफेंस कॉरिडोर की समीक्षा करते हुए कहा कि कानपुर और आगरा में लेदर से जुड़े उद्यम है, इन्हें भी डिफेंस कॉरिडोर से जोड़ना चाहिए. परंपरागत उद्यम करने वाले आसपास के उद्योगों को इस परियोजना से जोड़ा जाए. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक शिशिर समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.