logo-image

हमीरपुर समेत 4 सीटों पर उपचुनाव की हुई घोषणा, 23 सितंबर को होगा मतदान

हमीरपुर से बीजेपी विधायक रहे अशोक चंदेल की विधानसभा सदस्यता खत्म होने से खाली हुई हमीरपुर सीट पर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की है.

Updated on: 25 Aug 2019, 01:38 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर से बीजेपी विधायक रहे अशोक चंदेल की विधानसभा सदस्यता खत्म होने से खाली हुई सीट पर चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की है. चुवाल आयोग ने कहा है कि 19 अप्रैल 2019 से हमीरपुर सीट खाली मानी गई है. जहां 23 सितंबर को मतदान होगा और 27 सितंबर को रिजल्ट जारी होगा.

यह भी पढ़ें- हमीरपुर में उपचुनाव की हुई घोषणा, 23 सितंबर को होगा मतदान

इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की है. 22 साल पहले 5 लोगों की हत्या के मामले में अशोक चंदेल को आजीवन कारावास की सजा को हाईकोर्ट ने बरकार रखने का आदेश दिया था. 13 मई को विधायक ने सरेंडर कर दिया था. जिसके बाद वह जेल में ही हैं.

हमीरपुर के साथ ही चुनाव आयोग ने 3 अन्य सीटों पर चुनाव की घोषणा की. छत्तीसगढ़ की सुरक्षित सीट दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बधरघाट सीट पर भी उपचुनाव होगा. इसके लिए 28 अगस्त को गजट प्रकाशित होगा. नामांकन की आखिरी तारीख 4 सितंबर से होगी. नामांकन पत्रों की जांच 5 सितंबर से होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 7 सितंबर होगी.

इन चारों सीटों पर मतदान 23 सितंबर को होगा. 28 सितंबर को मतों की गणना होगी.

उपचुनाव की हो सकती है घोषणा

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई सीटों पर उपचुनाव होने हैं. जिसे लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी चाल चलनी शुरू कर दी है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव से मुलाकात की. यह मुलाकात सपा प्रदेश कार्यालय पर हुई. दोनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक मुलाकात हुई.

यह भी पढ़ें- अगले महीने से ही UP में बढ़ सकती है बिजली दरें, ये हैं उसके संकेत

बताया जा रहा है कि आने वाले उपचुनाव को लेकर दोनों नेताओं ने चर्चा की. समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में नया समीकरण बनाना चाहती है. विधानसभा और लोकसभा में अपने प्रयोग के सफल न होने के बाद अखिलेश यादव नया प्रयोग कर सकते हैं. उपचुनाव के लिए सपा और सुभासपा में गठबंधन हो सकता है.