BREAKING NEWS
  • अवैध रूप से मीट बेचने के आरोप में कांग्रेस पार्षद समेत 3 लोग गिरफ्तार- Read More »
  • सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) आज BCCI के 39वें अध्‍यक्ष बनेंगे, खत्‍म होगा COA का शासन- Read More »
  • घुमंतू गैंग का सरगना बबलू मुठभेड़ में ढेर, यूपी STF ने किया एनकाउंटर- Read More »

यूपी की कमान संभालने वाले स्वतंत्र देव सिंह हैं कौन, जानें बीजेपी ने उनपर क्यों जताया भरोसा

BHASHA  |   Updated On : July 16, 2019 08:47:10 PM
swatantra dev singh (File photo)

swatantra dev singh (File photo) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

स्वतंत्र देव सिंह के पास संगठन स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव, संगठन की समझ, ईमानदारी और मेहनत से काम करने की अपनी शैली है. कार्यकर्ताओं को साथ लेकर चलने की कला में माहिर स्वतंत्र देव सिंह के हाथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने देश के सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष पद की कमान सौंपी है. स्वतंत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में परिवहन मंत्री हैं. उत्तर प्रदेश के नये भाजपा अध्यक्ष नियुक्त हुए सिंह हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश के प्रभारी थे. विधानसभा चुनाव में हालांकि भाजपा को मध्य प्रदेश में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन पार्टी ने लोकसभा की 29 में से 28 सीटें जीतीं.

सिंह की पहली परीक्षा उत्तर प्रदेश की 12 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में होगी, जिसमें पार्टी को जीत दिलाना उनके लिए चुनौती होगी.

मूल रूप से मिर्जापुर जिले के रहने वाले सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता रहे है. इसके बाद वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें:मुंबई में गिरी 100 साल पुरानी इमारत के मालिक का नहीं चला पता, लेकिन...

उन्हें 1996 में युवा मोर्चा का महामंत्री और 2001 में युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया. पार्टी ने उन्हें युवा मोर्चा से मुख्य धारा में लाते हुए वर्ष 2004 में उत्तर प्रदेश भाजपा का महामंत्री बना दिया.

उन्होंने महेंद्रनाथ पाण्डेय से प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान संभाली है. पाण्डेय अब केंद्र में मंत्री बन चुके हैं और भाजपा की 'एक व्यक्ति एक पद' की नीति के तहत उनकी जगह सिंह को पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

सिंह को अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने एक बार फिर पूर्वांचल को साधने की दिशा में कदम उठाया है. सिंह को उत्तर प्रदेश के कुर्मी नेताओं में प्रमुख माना जाता है और उन्हें संगठन स्तर पर काम करने का अच्छा अनुभव है.

भाजपा ने 2012 के विधानसभा चुनाव में सिंह को उरई की कालपी सीट से चुनाव लड़ाया लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा.

सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैलियों में प्रमुख रणनीतिकार के तौर पर काम किया था.

और पढ़ें:शक्‍की पति बीवी के दफ्तर में करता था फोन, अमेरिका में हत्या के बाद भाग आया इंडिया, अब मिलेगी सजा

इस बीच उत्तर प्रदेश भाजपा ने सिंह को पार्टी का प्रदेश अध्‍यक्ष बनने पर बधाई दी.

प्रदेश भाजपा ने ट्वीट कर कहा कि स्वतंत्र देव सिंह को 'भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बनने पर हार्दिक शुभकामनाएं.'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंह को बधाई देते हुए कहा, 'स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएं.'

केन्द्रीय मंत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि संगठन के कर्मठ एवं ऊर्जावान सिपाही है स्वतंत्र सिंह.

First Published: Jul 16, 2019 08:47:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो