logo-image

Andhra Pradesh Capital: सीएम जगनमोहन रेड्डी का बड़ा ऐलान, विशाखापत्तनम होगी राजधानी

देश के दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है.

Updated on: 31 Jan 2023, 02:48 PM

highlights

  • आंध्र प्रदेश के सीएम का बड़ा ऐलान
  • अमरावती नहीं, विशाखापत्तनम होगी प्रदेश की अगली राजधानी
  • मार्च में विशाखापत्तनम में होगा वैश्विक शिखर सम्मेलन

New Delhi:

देश के दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है. प्रदेश के मुख्यमंत्री और वाएसआरसीपी के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने मंगलवार को 31 जनवरी को बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने ये ऐलान प्रदेश की नई राजधानी को लेकर किया है. दरअसल मुख्यमंत्री रेड्डी ने बताया कि, आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती नहीं होगी, बल्कि विशाखापत्तनम को प्रदेश की अगली राजधानी बनाया जाएगा. दरअसल वर्ष 2014 में तेलंगाना के अलग होने के बाद से ही हैदराबाद को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों राज्यों की साझा राजधानी बनाया गया था. 

वहीं 10 वर्ष की अवधि अगले वर्ष पूरी होने वाली है. यानी 2024 में हैदराबाद तेलंगाना को सौंपा जाना है. यही वजह है कि आंध्र प्रदेश की अगली राजधानी को लेकर लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. ये इंतजार 31 जनवरी 2023 में खत्म हो गया और सीएम जगनमोहन रेड्डी ने नई राजधानी के तौर पर विशाखापत्तनम के नाम का ऐलान किया. 

यह भी पढ़ें - बजट सत्र 2023: संसद में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के अभिभाषण की 10 बड़ी बातें  

क्यों अमरावती का नाम था आगे?
मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने भले ही विशाखापत्तनम को स्टेट कैपिटल बनाए जाने की घोषणा की हो, लेकिन राजधानी बनाए जाने को लेकर अमरावती का नाम भी काफी समय से आगे चल रहा था. दरअसल इससे पहले टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू ने अपनी सरकार के दौरान अमरावती को प्रदेश की अगली  राजधानी बनाए जाने की घोषणा की थी. लेकिन जगनमोहन ने टीडीपी के इस फैसले पलटते हुए विशाखापत्तनम के नाम का ऐलान कर दिया. 

क्या बोले सीएम जगनमोहन रेड्डी?
सीएम जगनमोहन रेड्डी ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ये बड़ा ऐलान किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि, मैं सभी को विशाखापत्तनम आने का न्योता देने आया हूं, विशाखापत्तनम आने वाले दिनों में हमारी राजधानी बनने जा रहा है. मैं भी आने वाले कुछ दिनों में वाइजेक ही शिफ्ट हो जाऊंगा.'

मार्च में होगा वैश्विक सम्मेलन
सीएम रेड्डी ने कहा कि, 'मार्च के पहले सप्ताह यानी 3 और 4 मार्च को विशाखापत्तन में वैश्विक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में सभी को इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए मैं आमंत्रित कर रहा हूं.' उन्होंने ये बात घरेलू निवेशकों के लिए कही.

यह भी पढ़ें - Vande Bharat: इस रूट के यात्रियों की आई मौज, 2 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा