logo-image

Kochi: देश के इस इलाके में लॉकडाउन जैसे हालात, मास्क लगाने को मजबूर हुए लोग, जानें वजह

कोरोना महामारी का खतरा अभी पूरी तरह टला भी नहीं है. इसके कहर से हर कोई अब भी डरा हुआ है.

Updated on: 10 Mar 2023, 07:56 PM

highlights

  • कोच्चि में बन रहे लॉकडाउन जैसे हालात
  • घर से बाहर नहीं निकल रहे लोग, पहन रहे मास्क
  • कोरोना नहीं है इसके पीछे का कारण

New Delhi:

Kochi: कोरोना महामारी का खतरा अभी पूरी तरह टला भी नहीं है. इसके कहर से हर कोई अब भी डरा हुआ है. जब घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया था. हर कोई बस घर में बैठा था और घर में भी उसे मास्क लगाए रहना था. ऐसी ही सख्त पाबंदी के हालात एक बार फिर बन रहे हैं. दरअसल देश के एक इलाके में एक बार फिर लॉकडाउन जैसी स्थिति बन रही है. यहां लोगों का घर से निकलाना मुश्किल हो गया है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई मास्क पहनने पर भी मजबूर है. लेकिन इसके पीछे की वजह कोरोना वायरस नहीं है बल्कि कुछ और है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

कोच्ची में क्यों लाकडाउन जैसे हालात
देश के दक्षिण राज्य केरल के कोच्ची में इन में दिनों हालात ठीक नहीं है. लोग घरों में कैद हैं और जो बाहर नजर भी आ रहे हैं उन्होंने मास्क पहन रखें हैं. ये नजारा एक बार फिर कोरोना लॉकडाउन की दहशत से भरी यादें ताजा कर रहा हैं.   

दरअसल यहां एक डंपिंग यार्ड में आग लग गई है. इस आग के चलते पूरे शहर में जोरदार धुआं उठ रहा है. इस जहरीले धुएं का सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. यही वजह है कि सरकार भी लोगों से ज्यादा जरूरी काम ना हो तब तक घर से ना निकलने की बात कह रही है. 

सांस लेने में हो रही तकलीफ
डंपिंग यार्ड में लगी आग की लपटों के बाद इसका धुआं लोगों के लिए जानलेवा बना हुआ है. लोगों को सांस तक लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जहरीला धुआं शरीर में जाकर उन्हें और भी ज्यादा बीमार कर रहा है. 

घर में रहें और खिड़की-दरवाजे भी बंद रखें
कोच्ची के करीब ब्रह्मपुरम और इसके आस-पास के इलाकों में प्रशासन की ओर से साफ निर्देश दिए गए हैं कि लोग घरों से बाहर ना निकलें. इसके साथ ही लोगों को खिड़की दरवाजे बंद रखने को भी कहा गया है. 

यह भी पढ़ें - H3N2 Influenza: फ्लू होने पर खुद से न लें कोई दवा, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

आंकड़ों पर एक नजर
- 50 हजार टन कचरे में लगी है आग
- 200 दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई हैं
- 70 फीसदी क्षेत्र में लगी आग को अब तक बुझाया जा चुका है
- 30 फीसदी इलाके में लगी आग को बुझाने के बाद से धुएं ने लोगों को परेशान किया हुआ है

स्कूल-कॉलेज भी बंद
जहरीले धुएं के चलते इलाके के स्कूल और कॉलेजों को भी बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसे इसलिए किया गया है कि लोग की सेहत पर बुरा असर ना पड़े. वहीं डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ऑफिसर की ओर से नियंत्रण कक्ष भी बनाए हैं. इसके साथ ही लोगों से N-95 मास्क पहनने की बात कही है.