logo-image

कातिल तेंदुआ... मासूम की मौत से इलाके में आतंक, कैमरे में कैद खौफ

तेंदुए से तिरुमाला के जंगलों में खौफ है. खबर है कि मासूम की मौत के बाद अब एक बार फिर तेंदुआ देखा गया है. चलिए जानते हैं...

Updated on: 24 Aug 2023, 01:01 PM

नई दिल्ली:

कातिल तेंदुए की तलाश... खबर आंध्र प्रदेश से है, जहां हाल ही में तेंदुए के हमले में एक मासूम की मौत की खबर सामने आई थी. ये दर्दनाक घटना तिरुमाला के जंगलों में देखी गई थी, हालांकि इसके बाद वन विभाग द्वारा फौरन हरकत में आते हुए जंगलों में 300 कैमरा ट्रैप लगा गे थे. ऐसे में अब खबर है कि तिरुमाला के जंगलों में एक ही तेंदुआ 50 से अधिक कैमरा ट्रैप में कैद किया गया है. फिलहाल आगे की जांच में बड़े खुलासे होने की उम्मीद है...

दरअसल मासूम की मौत के बाद, हाल ही में तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की यात्रा में कई बार तेंदुए और स्लॉथ भालू नजर आए, जिस वजह से तीर्थयात्रियों में खौफ का माहौल था. इसी को ध्यान में रखते हुए वन विभाग की टीम ने लगभग 100 लोगों को कैमरा ट्रैप लगाने का काम सौंपा था. 

एक्शन मोड में विभाग

इसपर अतिरिक्त जानकारी देते हुए, तिरुपति वन्यजीव प्रबंधन सर्कल के मुख्य वन संरक्षक नागेश्वर राव ने बात करते हुए बताया कि इस महीने की शुरुआत में तेंदुए के हमले में एक बच्चे की मौत की खबर सामने आई थी, जिसके बाद एक्शन मोड में आते हुए वन विभाग ने तिरुमाला जंगल में 300 कैमरा ट्रैप लगाए. इसके बाद हाल ही में तिरुमाला जंगल में एक ही तेंदुए को 50 से अधिक कैमरा ट्रैप में कैद किया गया. 

वन अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के वन और सतर्कता विंग के सहयोग से, जंगल में घूमने वाले तेंदुओं की पहचान करने और उन्हें भगवान वेंकटेश्वर मंदिर की ओर जाने वाले ट्रैकिंग मार्गों से दूर भगाने के लिए एक बड़ी योजना लागू कर रही है, जिसके तहत ही ये 300 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. 

रणनीति तैयार करेंगे...

बता दें कि महीने की शुरुआत में तेंदुए के हमले से हुई मासूम की मौत के बाद, दो तेंदुए पकड़े गए. फिलहाल फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, जिसके आधार पर पता लगाया जाएगा कि लड़की पर किस तेंदुए ने हमला किया था. इसके अनुसार आगे की रणनीति तैयार की जाएगी.