logo-image

कर्नाटक के 16 अयोग्य घोषित विधायक BJP में शामिल, 13 को मिला टिकट

इनमें से 13 को सत्तारूढ़ भगवा पार्टी ने राज्य में पांच दिसंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट दिया है.

Updated on: 14 Nov 2019, 06:08 PM

Bengaluru:

कर्नाटक के अयोग्य करार दिये गये कांग्रेस-जद(एस) के 16 विधायक बृहस्पतिवार को यहां बीजेपी में शामिल हो गए. इनमें से 13 को सत्तारूढ़ भगवा पार्टी ने राज्य में पांच दिसंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट दिया है. बीजेपी ने अयोग्य करार दिये गये कांग्रेस के 10 और जद (एस) के तीन विधायकों को पार्टी से टिकट दिया है. बीजेपी द्वारा शेष दो सीटों के लिये अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जानी अभी बाकी है. उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने इन लोगों के उपचुनाव लड़ने का मार्ग एक दिन पहले (बुधवार को) ही प्रशस्त कर दिया है. बीजेपी ने उपचुनाव वाली सीटों में से, 15 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है. बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए इन 15 सीटों में से कम से कम छह सीटों पर जीत हासिल करने की जरूरत होगी. येदियुरप्पा ने इन अयोग्य विधायकों का पार्टी में स्वागत करते हुए उन्हें ‘‘भविष्य के विधायक एवं मंत्री’’ के रूप में संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने यहां राज्य बीजेपी मुख्यालय में प्रदेश बीजेपी प्रमुख नलिन कुमार कतील और कर्नाटक के प्रभारी एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पी मुरलीधर राव के साथ इन विधायकों का पार्टी में स्वागत किया.

उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक के तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार द्वारा कांग्रेस-जद(एस) के 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के फैसले को बुधवार को बरकरार रखा, लेकिन उनके उपचुनाव लड़ने का रास्ता साफ कर दिया. न्यायालय ने आर रमेश कुमार के आदेश का वह हिस्सा निरस्त कर दिया, जिसमें इन विधायकों को 15वीं विधानसभा के कार्यकाल के अंत तक के लिये अयोग्य घोषित किया गया था. कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 2023 तक है. हालांकि, कांग्रेस के अयोग्य ठहराए विधायक आर रोशन बेग (शिवाजीनगर सीट) बृहस्पतिवार को बीजेपी में शामिल नहीं हुए.

यह भी पढ़ें- भगवान हैं कि नहीं यह जानना है तो यह Video देखें और खुद करें फैसला

बीजेपी सूत्रों ने बेग को लेकर पार्टी नेतृत्व द्वारा ‘‘आपत्तियां’’ जताए जाने का हवाला दिया. बेग के खिलाफ आईएमए पोंजी घोटाला मामले में जांच चल रही है. दिलचस्प है कि सात बार विधायक रहे बेग ने बुधवार को दावा किया था कि वह अन्य विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल होंगे. येदियुरप्पा ने कहा, “कांग्रेस-जद(एस) के इन 17 विधायकों के विधायक पद और कुछ के मंत्रीपद भी छोड़ने के बलिदान की वजह से, मैं मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सका.” अयोग्य ठहराए गए विधायकों और उनके समर्थकों का स्वागत करते हुए येदियुरप्पा ने कहा, “मुख्यमंत्री होने के नाते मैं आपको यह आश्वस्त करना चाहूंगा कि हम आपसे किये गए वादे का अक्षरश: पालन करेंगे और आपको धोखा नहीं देंगे.”

येदियुरप्पा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से छोटे-मोटे मतभेदों को भुलाकर उपचुनावों में पार्टी की जीत के लिये काम करने को कहा. उन्होंने कहा, “हम सौ फीसद 15 की 15 सीटें जीतेंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है, मैं पार्टी में शामिल होने वालों को यह आश्वस्त करना चाहता हूं...पूर्व विधायकों को मेरी शुभकामनाएं, जो भविष्य के विधायक और मंत्री भी हैं.” येदियुरप्पा ने आपसी मतभेदों को दूर रख कर काम करने की अपील की है क्योंकि अयोग्य करार दिये गये विधायकों को टिकट देने को लेकर पार्टी में बगावत के सुर सुनाई दे रहे हैं. होस्कोटे में बीजेपी के बागी नेता एवं 2018 के विधानसभा चुनाव में हारने वाले उम्मीदवार शरथ बाचेगौडा ने उपचुनाव निर्दलीय लड़ने का फैसला किया है और जद(एस) ने भी उनका समर्थन करने का इरादा जताया है. उनके अलावा, कगवाड में पूर्व बीजेपी विधायक राजू कागे ने पार्टी छोड़ने और कांग्रेस में शामिल होने का फैसला किया है. बहरहाल, मुरलीधर राव ने उपचुनाव में सभी 15 सीटों पर जीत हासिल करने का भरोसा जताया.

कतील ने अयोग्य करार दिये गये विधायकों का बीजेपी परिवार में स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस अंदरूनी कलह से संकट में है और उसे इन 15 सीटों पर उम्मीदवार नहीं मिल पा रहा है, जहां जद(एस) का भी कोई आधार नहीं है. जद(एस) के अयोग्य करार दिये गये विधायक ए एच विश्वनाथ (हुन्सुर सीट) ने बीजेपी में शामिल होने के बाद दावा किया कि उन्होंने सत्ता के लिये पार्टी नहीं छोड़ी बल्कि कांग्रेस और जद (एस) की गंदी राजनीति को खत्म करने के लिये ऐसा किया.

अयोग्य ठहराये गए कांग्रेस के जिन 10 विधायकों को बीजेपी ने टिकट दिये हैं, उनमें महेश कुमाटनी :अथानी, श्रीमंतगौड़ा पटिल :कगवाड:, रमेश जारकीहोली :गोकाक:, शिवराम हेब्बार :येलापुर:, बी सी पाटिल :हिरेकेरूर:, आनंद सिंह :विजयनगर:, के सुधाकर :चिकबल्लभपुर:, वाइराती बासवराज :के आर पुरम:, एस टी सोमशेखर :यशवंतपुर: और एम टी बी नागराज :होस्कोटे: शामिल हैं . अयोग्य ठहराए गए और बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस के अन्य तीन विधायकों में प्रताप गौडा पाटिल (मस्की), एन मणिरत्न (आर आर नगर) और आर शंकर (राणिबेन्नुर) शामिल हैं. वहीं, अयोग्य करार दिये गये जद(एस) के जिन तीन विधायकों को बीजेपी से टिकट मिला है, वे गोपालैया :महालक्ष्मी लेआउट:, ए एच विश्वनाथ :हुंसूर: और के सी नारायण गौड़ा :कृष्णराजपेट: हैं. इन 13 विधायकों को उन्हीं की सीट से टिकट दिये गये हैं. इन 17 में 15 सीटों पर उपचुनाव पांच दिसंबर को होंगे. इन 15 सीटों में से 12 सीटें कांग्रेस के पास और तीन जद(एस) के पास थीं.