logo-image

Karnataka CM Oath Ceremony: सिद्धारमैया का राजतिलक आज, DK समेत ये मंत्री लेंगे शपथ, जानें समय और नाम

Karnataka CM Oath Ceremony : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शानदार जीत और प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस में सीएम और डिप्टी सीएम को चुनने की कवायद भी खत्म हो गई है. कांग्रेस आलाकमान ने अनुभवी सिद्धारमैया को राज्य का कमान सौंप दिया.

Updated on: 20 May 2023, 07:42 AM

नई दिल्ली:

Karnataka CM Oath Ceremony : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शानदार जीत और प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस में सीएम और डिप्टी सीएम को चुनने की कवायद भी खत्म हो गई है. कांग्रेस आलाकमान ने अनुभवी सिद्धारमैया को राज्य का कमान सौंप दिया और डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद के लिए मना लिया. सिद्धारमैया और डीके समेत 8 मंत्री बेंगलुरु में साढ़े 12 बजे अपने-अपने पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे. (Karnataka CM Oath Ceremony)

मनोनीत सीएम सिद्धारमैया और मनोनीत डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने दिल्ली में कांग्रेस हाईकमान के साथ मिलकर मंत्रियों की लिस्ट फाइनल कर ली है. इसे लेकर कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मंत्रियों के एक गुप के साथ शपथ लेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीएम-डिप्टी सीएम के साथ 8 मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है, जबकि बाद के लिए 4 कैबिनेट पद खाली रहने के आसार है. (Karnataka CM Oath Ceremony)

बेंगलुरु के कांतीराव स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हो रहा है. दिल्ली रवाना होने से पहले डीके शिवकुमार ने शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों का जायजा लिया था. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस इस समारोह में विपक्षी एकता भी दिखाना चाहती है, इसलिए कई राज्यों के सीएम और वरिष्ठ नेताओं को न्योता भेजा गया है. (Karnataka CM Oath Ceremony)

यह भी पढे़ं : PM Modi Japan Visit: PM मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, कही ये बड़ी बातें

ये विधायक ले सकते शपथ

कर्नाटक कैबिनेट में शामिल होने के लिए आज सिद्धारमैया और डीके सहित 8 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. अभी मंत्रियों की फाइनल लिस्ट सामने नहीं आई है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि जी परमेश्वर, एचके पाटिल, एमबी पाटिल, सतीश जरकीहोली, यूटी कधार, लक्ष्मी हेब्बलकर, टीबी जयचंद्र, रामलिंग रेड्डी, केजे जॉर्ज, एचसी महादेवप्पा मंत्री बन सकते हैं. (Karnataka CM Oath Ceremony)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज शपथ ग्रहण समारोह है. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित 8 विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे. मैं भी उसमें शिरकत के लिए वहां जा रहा हूं. यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार, मजबूत सरकार आई है. इससे कर्नाटक का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा.

आज शपथ लेने वाले मंत्रियों की संभावित सूची

  • सिद्धारमैया - सीएम (ओबीसी)
  • डीके शिवकुमार - डिप्टी सीएम (वोक्कालिगा)
  • एमबी पाटिल (लिंगायत)
  • जी परमेश्वर (दलित)
  • जमीर अहमद (मुस्लिम)
  • केजे जॉर्ज (ईसाई)
  • केएच मुनियप्पा (दलित)
  • रामलिंगा रेड्डी (ओबीसी)
  • सतीश झारखोली (अजजा)
  • प्रियांक खड़गे (दलित)