logo-image

अर्जुन टैंक की दहाड़ से थर्रारा पाकिस्तान, भारत ने पोखरण में किया युद्धाभ्यास

Indian Army Firing Drill: इनदिनों ब्राजील के आर्मी चीफ भारत के दौरे पर हैं. सेना की डेजर्ट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो स्वागत किया. इसके साथ ही उन्होंने हथियारों के प्रदर्शन के बारे में जानकार

Updated on: 31 Aug 2023, 11:09 AM

highlights

  • भारतीय सेना ने पोखरण में किया युद्धाभ्यास
  • स्वदेशी हथियारों की तहाड़ से गूंजी पाक सीमा
  • ब्राजील सेना के चीफ ने देखी भारत की ताकत

 

New Delhi:

Indian Army Firing Drill: भारतीय सेना ने बुधवार को राजस्थान के जैसलमेर में युद्धाभ्यास किया. ये युद्धाभ्यास पाकिस्तानी सीमा के निकट पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया. जिसमें भारतीय सेना के जवानों ने ब्राजील के कमांडर जनरल को स्वदेशी हथियारों की ताकत से रुबरू कराया. चालीस मिनट तक चले इस युद्धाभ्यास में आकाश मिसाइल और अर्जुन टैंक की दहाड़ के अलावा ध्रुव हेलिकॉप्टर और सारथ बीएमपी गन से पाकिस्तान की सीमा दहल उठी. पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में हुए इस युद्धाभ्यास में भारतीय सेना का फायर पावर डेमोस्ट्रेशन देख ब्राजील सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो भी दंग रह गए. इसके साथ ही उन्होंने मेड इन इंडिया हथियारों की तारीफ की.

ये भी पढ़ें: G20 Summit: दिल्ली में रहेगी अचूक सुरक्षा, नीचे पुलिस तो आसमान में राफेल संग एयर डिफेंस सिस्टम से होगी निगरानी

भारत के दौरे पर हैं ब्राजील के आर्मी चीफ

बता दें कि इनदिनों ब्राजील के आर्मी चीफ भारत के दौरे पर हैं. सेना की डेजर्ट कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहित मल्होत्रा ने टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो स्वागत किया. इसके साथ ही उन्होंने हथियारों के प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी. ब्राजीलियाई सेना के कमांडर जनरल टॉमस मिगुएल माइन रिबेरो पाइवा पांच दिवसीय यात्रा पर 28 अगस्त को भारत पहुंचे थे. अपनी इस यात्रा के दौरान ब्राजीलियाई सेना के कमांडर ने जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना का पराक्रम देखा. पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज पहुंचने के बाद जनरल ऑफिसर का स्वागत किया गया. इसके बाद भारतीय सेना ने ब्राजील की सेना के कमांडर को अपनी ताकत और क्षमता के साथ युद्ध कौशल दिखाया साथ ही देश में निर्मित हथियारों से रूबरू करवाया.

ब्राजील सेना चीफ ने की भारत की तारीफ

इस युद्धाभ्यास में मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री, आर्टिलरी, आर्मी एयर डिफेंस और विमानों व हेलिकॉप्टर को शामिल कर किया गया. इस दौरान इन हथियारों से फायरिंग की गई. जिससे पाकिस्तानी सीमा दहल उठी. जनरल टॉमस ने सेना हार्मोनी और कॉर्डिनेशन के लिए भातत की सराहना की. ब्राजीलियाई सेना के कमांडर ने विभिन्न क्षेत्रों और कठिन परिस्थितियों में काम करने के लिए भारतीय सेना की मजबूती के लिए जमकर तारीफ की.

ये भी पढ़ें: Mumbai: साइरस पूनावाला का बड़ा बयान- अब शरद पवार को रिटायर हो जाना चाहिए

40 मिनट तक चला युद्धाभ्यास

बता दें कि ये युद्धाभ्यास करीब 40 मिनट तक चला. इस फायर पावर डेमोस्ट्रेशन के दौरान आकाश मिसाइल ने सफल निशाना साधा. इसमें अर्जुन टैंक ने भी दुश्मन को अपनी ताकत दिखाई और उसके ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया. इसके साथ ही देश में बने सारथ बीएमपी गन टैंक का भी सफल परीक्षण किया गया. इस दौरान एएलएच हेलिकॉप्टर ध्रुव ने मिसाइल फायर कर दुश्मन के ठिकानों पर निशाना साधा गया.