logo-image

Samosa Kachori Ban: सरकार का बड़ा फैसला, अधिकारियों के समोसा-कचोरी खाने पर लगाई रोक, हैरान कर देगी वजह

Samosa Kachori Ban: समोसा और कचोरी खाने पर सरकार ने लगा दी रोक, पीने के पानी का भी बदल दिया नियम, जानें सबकुछ

Updated on: 26 Jan 2024, 12:47 PM

New Delhi:

Samosa Kachori Ban: समोसा-कचोरी का नाम आते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन अगर इनके खाने पर ही बैन लग जाए तो क्या होगा. अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो ये खबर आपको थोड़ा चौंका देगी. दरअसल सरकार ने अब खाने-पीने के इंडियन स्नैक्स यानी समोसा-कचोरी खाने पर रोक लगा दी है. चौंक गए न...लेकिन ये सच है.  ये बड़ा फैसला राजस्थान में लिया गया है. राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपने अधिकारियों को मीटिंग के दौरान समोसा-कचोरी और जलेबी जैसी मिठाइयां खाने पर रोक लगा दी है.

क्यों लगाई समोसा-कचोरी खाने पर रोक

अगर आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो आपने आप को फिट रखना होगा. इसकी शुरुआत राजस्थान सरकार ने कर दी है. दरअसल राजस्थान सरकार ने अधिकारियों की बढ़ती तोंद यानी कमर को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के तहत अब अधिकारी मीटिंग के दौरान स्नैक्स के तौर पर समोसा-कचोरी या फिर जलेबी जैसी मिठाइयां नहीं खा सकेंगे. क्योंकि सरकार का मानना है कि इन्हें खाने से अधिकारी अनफिट हो रहे हैं और उनकी कमर लगातार बढ़ रही है. 

यह भी पढ़ें - PM Modi On Republic Day: 75वें गणतंत्र दिवस पर दिखा पीएम मोदी का खास अंदाज, देखें Video

सरकारी मैन्यू को किया गया चैंज

सरकार हाल ही में ली गई बैठकों में अपने मैन्यू में बदलाव कर दिया है. अब मीटिंग के मैन्यू से समोसा-कचोरी और जलेबी को हटा दिया गया है. सोशल मीडिया पर इस बैन की भी काफी चर्चा हो रही है. 

मैन्यू में क्या आया बदलाव

भजनलाल सरकार की ओर से सरकारी अधिकारियों की बैठकों में परोसे जाने वाले मैन्यू में बदलाव करते हुए रोस्टेड चीजों को एड किया है. यानी सिके हुए मखाने, ड्राय फ्रूट्स या फिर कुछ हैल्दी चीजें इस दौरान परोसी जाएंगी. लेकिन जंक फूड और समोसा-कचोरी जैसे खाद्य पदार्थों को मैन्यू से गायब कर दिया गया है. इसकी जगह रोस्टेड चना, मूंगफली, मल्टी ग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट भी इस मैन्यू में शामिल हैं. 

पानी के लिए नया रूल

मीटिंग में सिर्फ खाने की चीजों को लेकर ही फैसला नहीं लिया गया है बल्कि पानी को लेकर भी नया निमय लागू किया गया है. राजस्थान सरकार ने पीने के पानी को अब प्लास्टिक की बोत में सर्व करने पर भी रोक लगा दी. यानी कर्मचारियों और अधिकारियों को अब सिर्फ कांच के ग्लास में ही पानी सर्व किया जाएगा. बोतल भी कांच की ही होंगी.