logo-image

एसीबी ने एक्सईएन, जेईएन, कैशियर को रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोचा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने बुधवार को नगरपालिका के एक अधिशासी अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और कैशियर को कथित तौर पर रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया.

Updated on: 06 Nov 2019, 03:18 PM

जयपुर:

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने बुधवार को नगरपालिका के एक अधिशासी अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और कैशियर को कथित तौर पर रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया. एसीबी महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने बताया कि ब्यूरो की अजमेर और नागौर टीमों ने नगर पालिका निंबाहेड़ा में कनिष्ठ अभियंता हरि सिंह को 55 हजार रुपए की कथित रिश्वत लेते गिरफ्तार किया. इसी तरह नगर पालिका सरवाड़ में कार्यरत अधिशासी अभियंता दीपेंद्र सिंह तथा कैशियर देवेंद्र सिंह को 10-10 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया. त्रिपाठी ने बताया कि परिवादी ने शिकायत की थी कि उसकी फर्म द्वारा नगरपालिका सरवाड़ में की गये कार्यों के बकाया बिलों के भुगतान करने लिए अधिशाषी अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और चेयरमैन उसे काफी समय से चक्कर लगवा रहे तथा रिश्वत मांग रहे हैं. सत्यापन प्रक्रिया के दौरान कनिष्ठ अभियंता सरवाड़ हरि सिंह ने पुरानी तारीख में बिल बनाते हुए 60 हजार रुपए मांगे तो मामला 55 हजार रुपए में तय हुआ। उसने 55 हजार रुपए का सेल्फ चेक ले लिया.

यह भी पढ़ें : क्‍या नरम पड़ गए शिवसेना के तेवर, किसानों के मुद्दों पर हुई बैठक में शामिल हुए मंत्री

त्रिपाठी के अनुसार, अधिशासी अभियंता दीपेंद्र सिंह ने 50 हजार रुपए की मांग की तथा 40 हजार रुपए पहले ही प्राप्त कर लिए. नगर पालिका सरवाड़ के चेयरमैन विजय कुमार ने दो प्रतिशत के हिसाब से 36 हजार रुपए की रिश्वत की राशि मांग की तथा यह राशि पहले ही बिचौलिए राजेश शर्मा के जरिए ले ली.

ब्यूरो की एक टीम ने नगरपालिका निंबाहेड़ा में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता हरि सिंह को 55 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया. उससे अमानत रखे सेल्फ चेक भी बरामद किए.

एसीबी महानिदेशक के अनुसार, दूसरी टीम ने नगर पालिका सरवाड़ में कैशियर देवेंद्र सिंह को अपने लिए 10 हजार रुपए और अधिशासी अभियंता दीपेंद्र सिंह के लिए 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए पकड़ा.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र का सियासी दंगल: अब क्या करेगी शिवसेना? शरद पवार ने तो गोल-गोल घुमा दिया

उन्होंने बताया कि कैशियर देवेंद्र सिंह तथा अधिशासी अभियंता दीपेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है. उनके निवास स्थान पर एसीबी की तलाशी जारी है। साथ ही बाकी व्यक्तियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है.