logo-image

Punjab: भगवंत मान सरकार का बड़ा कदम, हरमंदिर साहिब से गुरबाणी के प्रसारण पर बनेगा नया अधिनियम

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि समाज की मांग पर हम सिख गुरुद्वारा अधिनियम, 1925 के तहत एक नया खंड जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं.

Updated on: 19 Jun 2023, 08:35 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने सोमवार को ऐलान किया कि राज्य सरकार सिख गुरुद्वारा अधिनियम 1925 में बदलाव करने वाली है. इस तरह से अमृतसर में श्री हरमंदिर साहिब से गुरबाणी का प्रसारण पूरी तरह से फ्री किया जाएगा. आने वाले समय में किसी निविदा की जरूरत नहीं होगी. आम आदमी पार्टी (आप) की अगुवाई वाली राज्य सरकार 20 जून को विशेष सत्र में विधानसभा में प्रस्ताव को पेश करने वाली है. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने ट्वीट करके ये सूचना दी है. उन्‍होंने कहा कि समाज की मांग के अनुसार,  हम सिख गुरुद्वारा अधिनियम, 1925 के तहत एक नया खंड जोड़ने की कवायद कर रहे हैं. इस प्रस्ताव को विधानसभा में 20 जून को पेश किया जाएगा.

 

पंजाब के  मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसे एक ऐतिहासिक निर्णय करार दिया है. उन्होंने कहा, 'मैं गुरबाणी का प्रसारण किसी सरकारी या निजी संस्थान को नहीं देने जा रहा. इसे सबके लिए खोलने की तैयारी कर रहा हूं.' उन्होंने कहा, 'हम गुरबाणी के प्रसारण को लेकर नियम और शर्ते तय करेंगे. प्रसारण के 30 मिनट पहले और बाद में कोई व्यावसायिक विज्ञापन नहीं होगा. जो इन नियमों का पालन नहीं करेगा, उसे प्रसारण करने की अनुमति नहीं होगी.'  

ये भी पढ़ें: आदिपुरुष पर बवाल जारी, फिल्म के राइटर मनोज मुंतशिर ने पुलिस से मांगी सुरक्षा

आम आदमी पार्टी के इस फैसले को लेकर विपक्ष विरोध जरूर कर रहा है. मगर इस निर्णय को सराहनीय कदम के रूप में देखा जा रहा है. गौरतलब है कि जब से मान सरकार ने पंजाब की कमान संभाली है, तब से पंजाब के विकास के लिए बड़े-बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. पंजाब सरकार आम जनता को राहत देने के लिए मुफ्त बिजली, बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य पर काम कर रही है. सरकारी स्कूलों के हालात सुधर रहे हैं. वहीं आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं. इसके साथ बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का बेहतर माहौल मिल रहा है.