logo-image

Sikkim Floods: सिक्किम में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 44 की मौत, 142 लापता

Sikkim Floods: सिक्किम में आई बाढ़ में अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी भी 142 लोग लापता है. जिसमें सेना के जवान भी शामिल हैं. बता दें कि उत्तरी सिक्किम में बुधवार को अचानक बादल फटने से बाढ़ आ गई थी. जिसमें तीस्ता नदी बैसिन में बने कैंपों में रह रहे सेना के कई जवान बह गए थे.

Updated on: 07 Oct 2023, 08:54 AM

highlights

  • सिक्किम बाढ़ में मरने वालों की संख्या 44 हुई
  • सेना के जवानों समेत 142 अभी भी लापता
  • सर्च और बचाव अभियान जारी

New Delhi:

Sikkim Floods: पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम उत्तरी इलाके में आई बाढ़ ने तबाही मचा दी है. जिसमें कई लोगों की जान जा चुकी है और तमाम लोग अब भी लापता हैं. बता दें कि उत्तरी सिक्किम में बुधवार को अचानक बादल फट गए इसके बाद बाढ़ आ गई. उसके बाद लगातार यहां कुदरत का कहर जारी है. शुक्रवार को पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी और कूच बिहार में तीस्ता नदी के निचले हिस्से में छह और शव बरामद किए गए. इसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई.

ये भी पढ़ें: Mexico Accident: मेक्सिको में फिर हादसे का शिकार हुई प्रवासियों से भरी बस, 18 की मौत, 27 घायल

प्रशासन द्वारा सिक्किम के नामची और पाकयोंग जिलों से हासिल किए गए ताजा आंकड़ों के आधार पर लापता लोगों की संख्या बढ़कर 142 हो गई जो गुरुवार देर रात के मुकाबले लगभग दोगुनी है. बता दें कि गुरुवार देर रात तक सिक्किम की बाढ़ में 78 लोगों के लापता होने की जानकारी सामने आई थी. लेकिन शुक्रवार को ये संख्या अचानक से बढ़ गई. सिक्किम सरकार के मुताबिक, शुक्रवार को तीस्ता नदी के निचले बहाव से बरामद किए गए सभी छह शव पाकयोंग के रहने वाले लोगों के थे.

राहत बचाव कार्य में आ रही परेशानी

बता दें कि सिक्किम में अचानक आई बाढ़ के बाद बचाव अभियान जारी है. लेकिन बचाव अभियान में परेशानियां हो रही हैं. लापता लोगों की तलाश और लाचेन-चुंगथांग में फंसे लोगों को निकालने के लिए भेजे गए हेलिकॉप्टर को कई बार उड़ान भरने में मिश्किलें आईं. जिसके चलते उनके रिश्तेदारों को किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल पा रही है. वहीं सिक्किम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालातों का जायजा लेने के लिए मंगन से चुंगथांग तक की पैदल यात्रा की. उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर तैयार थे, लेकिन उन्हें उड़ान भरने में परेशानी हुई.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश, दिल्ली-NCR मे ऐसा रहेगा मौसम का हाल

बाढ़ में लापता हुए थे 22 जवान

शुक्रवार को सेना ने इस बात की पुष्टि की कि सिक्किम बाढ़ के एक दिन बाद मिले चार शव सैनिकों के थे. तीस्ता बेसिन में आई भीषण बाढ़ में शिविरों में रह रहे 22 जवान लापता हो गए. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने इस आपदा में जान गंवाने वाले हर शख्स के परिवार को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. वहीं राहत शिविरों में शरण लिए लोगों को दो-दो हजार रुपये तत्काल देने की घोषणा की है. राज्य सरकार के मुताबिक अब तक करीब 2,413 लोगों को खतरे वाले स्थानों से बाहर निकाल लिया गया है. उन्हें राहत शिविरों में ठहराया गया है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today : देश के इन शहरों में बदल गए पेट्रोल और डीजल के भाव, चेक करें रेट

हजारों करोड़ का हुआ नुकसान

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इस भीषण आपदा से हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. हालांकि इसमें कहा गया है कि इस बारे में अभी तक सटीक जानकारी नहीं दी जा सकी. बयान में कहा गया है कि इस बारे में तभी पता चल पाएगा जब एक समिति गठित कर जांच करेगी. सरकार ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता फंसे हुए लोगों को बचाना है और उन्हें तत्काल राहत प्रदान देना है. सिक्किम के सीएम तमांग ने कहा कि कुछ जिलों के बीच सड़क संपर्क टूट गया है और पुल बह गए हैं. इस बाढ़ में उत्तरी सिक्किम में संचार सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है.