logo-image

INDIA गठबंधन का कौन होगा पीएम चेहरा? उमर अब्दुल्ला ने किया खुलासा

Mumbai INDIA Meeting : मुंबई में चल रही आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक में सभी दलों के वरिष्ठ नेताओं ने शिरकत की है. इस मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होने की संभावना है.

Updated on: 31 Aug 2023, 08:08 PM

मुंबई:

Mumbai INDIA Meeting : महाराष्ट्र के मुंबई में विपक्षी दलों के I.N.D.I.A (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) गठबंधन की बैठक चल रही है. इस मीटिंग में गठबंधन के संयोजक के नाम, अलायंस के लोगो, लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे और पीएम फेस के नाम पर विस्तार से चर्चा होने की संभावना है. इस बीच आईएनडीआईए गठबंधन का कौन पीएम चेहरा होगा? इसे लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने गुरुवार को बड़ा खुलासा किया है. 

यह भी पढ़ें : Parliament Special Session : संसद के विशेष सत्र पर विपक्ष ने उठाया सवाल, वन नेशन-वन इलेक्शन समेत ये बिल ला सकती है मोदी सरकार

आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचे नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से यह पूछे जाने पर कि INDIA गठबंधन का पीएम चेहरा कौन होगा? तो उन्होंने कहा कि अगर आप मुझसे पूछें, तो मुझे नहीं लगता कि हमें किसी प्रधानमंत्री पद के चेहरे की घोषणा करने की जरूरत है. चुनाव होने दीजिए, हमें बहुमत मिलने दीजिए. उसके बाद निर्णय लिया जाएगा.

INDIA गठबंधन का एक संयोजक होना चाहिए : उमर

INDIA गठबंधन की बैठक पर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एक संयोजक होना चाहिए. मुझे लगता है कि एक वर्किंग ग्रुप की भी जरूरत है, क्योंकि जिस तरह के हालात बन रहे हैं- हम इस तरह हर दो महीने में बैठक नहीं कर सकते हैं. मेरा मानना है कि वर्किंग ग्रुप बनाकर यदि अधिक नियमित रूप से बैठकें आयोजित की जाएं तो यह निश्चित रूप से प्रभावी होंगी.

यह भी पढ़ें : Mumbai: विपक्ष की बैठक से पहले राहुल गांधी का अडानी से सवाल, ...कुछ तो गड़बड़ है

आर्टिकल-370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का कर रहे इंतजार

केंद्र द्वारा सुप्रीम कोर्ट को यह बताए जाने पर कि जम्मू-कश्मीर में कभी भी चुनाव हो सकते हैं, उमर अब्दुल्ला ने कहा कि चार साल बाद भी भारत सरकार कोई समयावधि बताने को तैयार नहीं है. एक तरफ, वे कहते हैं कि स्थिति सामान्य है, वे आपको जी20 और मिस वर्ल्ड दिखाते हैं लेकिन दूसरी तरफ, वे कहते हैं कि इसे (जम्मू-कश्मीर) राज्य बनाने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है, इसलिए उनकी कथनी और करनी में अंतर है. जहां तक चुनाव का सवाल है, कृपया कोई फैसला लें. हमने चुनाव या किसी अन्य चीज के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा नहीं खटखटाया, हम अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गए. हमें किसी और चीज से ज्यादा लेना-देना नहीं है. हम अनुच्छेद 370 पर फैसले का इंतजार कर रहे हैं.