logo-image

CAA-NPR पर उद्धव सरकार में तकरार, सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे अशोक चव्हाण

माना जा रहा है कि दोनो के बीच सीएए और एनपीआर के मुद्दे पर बात होगी. हालाका कांग्रेस पहले ही इसका विरोध कर चुकी है.

Updated on: 20 Feb 2020, 11:21 AM

नई दिल्ली:

सीएए- एनपीआर को लेकर उद्धव सरकार में चल रही तकरार के बीच कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि दोनो ंके बीच सीएए और एनपीआर के मुद्दे पर बात होगी. हालाका कांग्रेस पहले ही इसका विरोध कर चुकी है.

बता दें, इससे पहले  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने मंगलवार को कहा कि वह राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) की प्रक्रिया को नहीं रोकेंगे. ठाकरे ने आश्वासन दिया कि वह एनपीआर के सभी कॉलम की जांच खुद करेंगे. उन्होंने कहा कि एनपीआर (NPR) तैयार करने की प्रक्रिया में महाराष्ट्र में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Uphar Fire Tragedy: पीड़ितों को मिला बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की क्यूरेटिव पिटिशन

उद्धव ठाकरे ने ट्वीट किया कि सीएए और एनआरसी अलग हैं और एनपीआर अलग है. अगर सीएए लागू होता है तो किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है. एनआरसी अभी नहीं है और राज्य में लागू नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एनपीआर राज्य में लागू होगा क्योंकि उसमें कुछ भी विवादास्पद नहीं है. ठाकरे ने कहा कि वह राज्य में एनआरसी लागू नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा kगर एनआरसी लागू होगा तो इससे हिंदू या मुस्लिम ही नहीं आदिवासी भी प्रभावित होंगे. एनपीआर जनगणना है और मुझे नहीं लगता कि इससे कोई प्रभावित होगा क्योंकि यह हर दस साल में होती है.

यह भी पढ़ें: आज CM अशोक गहलोत पेश करेंगे राजस्थान का बजट, देंगे ये सौगात

बता दें, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर कांग्रेस और एनसीपी का रुख शिवसेना से अलग है. केंद्र सरकार 1 मई से देशभर में एनपीआर की प्रक्रिया शुरू करने की अधिसूचना जारी कर चुकी है. शिवसेना ने भी कह दिया है कि वह इस मामले में केंद्र सरकार के साथ हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस शुरू से ही इस मामले का देशभर में विरोध कर रही है. अब एनसीपी भी कांग्रेस के समर्थन में आ गई है. इस मामले को लेकर दोनों पार्टियां शिवसेना से खींचतान में लगी हैं.