महाराष्ट्र: NDA से अलग होने के बाद अब विपक्ष में बैठे दिखेगी शिवसेना

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 17, 2019 08:35:47 AM
देवेंद्र फडणवीस और उद्धव ठाकरे

देवेंद्र फडणवीस और उद्धव ठाकरे (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद केंद्र में सत्ताधारी NDA से शिवसेना के अलग होने पर पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा के सांसद शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष में बैठे दिखेंगे. शिवसेना के सभी सांसदों को अब विपक्ष की कतार में कुर्सियां मिलेंगी. बीजेपी ने संसद के शीतकालीन सत्र से पहले रविवार दोपहर होने वाली NDA की बैठक में भी शिवसेना को नहीं बुलाया है. शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत अभी राज्यसभा में सत्ता पक्ष की तरफ 38 नंबर की सीट पर बैठते थे. सूत्रों के मुताबिक, अब वह विपक्षी कतार में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे। शिवसेना के दो अन्य राज्यसभा सांसदों की कुर्सी भी संजय राउत के आसपास रहेगी. वहीं लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसदों का सीटिंग अरेंजमेंट भी विपक्षी कतार में किया गया है. सूत्रों के मुताबिक उन्हें पांचवीं कतार में कुर्सी मिलेगी.

हर बार संसद सत्र के पहले रणनीति तय करने के लिए NDA की बैठक होती है. सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद सत्र के पहले रविवार को दोपहर BJP नेतृत्व वाले NDA की बैठक है. महाराष्ट्र में साथ में चुनाव लड़ने के बाद भी नाता तोड़ लेने के कारण BJP ने इस अहम बैठक में शिवसेना को आमंत्रित नहीं किया है. शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राऊत भी कह चुके हैं कि पार्टी अब NDA की किसी बैठक मेंभाग नहीं लेगी.

यह भी पढ़ें:  दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, घरेलू उद्योगों को मिली ये बड़ी राहत

वहीं बात करें महाराष्ट्र में सत्ता को लेकर जारी घमासान की तो कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार के बीच रविवार को होने वाली बैठक कैंसिल हो गई है. अब पुणे में रविवार को एनसीपी ने पार्टी कोर कमेटी की बैठक बुलाई है. इस मीटिंग में राज्य की सियासी समीकरण पर चर्चा होने की संभावना है. 

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर लगातार शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच विचार-विमर्श का दौर चल रहा है. बताया जा रहा है कि तीनों दलों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर सहमति बन गई है. इस बीच चर्चा थी कि दिल्ली में रविवार को सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच फाइनल चर्चा होगी, लेकिन अचानक यह बैठक टल गई है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी मुंबई के अध्यक्ष नवाब मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र की वर्तमान स्थिति को लेकर पार्टी प्रमुख शरद पवार ने पुणे में रविवार को शाम 4 बजे एनसीपी नेताओं की कोर कमेटी की बैठक बुलाई है. इस बैठक की अध्यक्षता शरद पवार करेंगे. सोनिया गांधी और शरद पवार की बैठक को लेकर नवाब मलिक ने कहा कि जब कोई बैठक निर्धारित ही नहीं थी तो किसी भी बैठक को रद्द करने का कोई सवाल ही नहीं है.

यह भी पढ़ें:  अबु बकर अल बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं, वसीम रिजवी का बेबाक बयान

उन्होंने आगे कहा कि पुणे में होने वाली बैठक में महाराष्ट्र की स्थिति पर चर्चा होगी. इसके बाद शरद पवार दिल्ली जाएंगे. बताया जा रहा है कि कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच मंगलवार को बैठक तय की गई है. इस बैठक में हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि महाराष्ट्र सरकार के गठन में कांग्रेस को शामिल किया जाएगा या नहीं. बता दें कि हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कर दिया था कि महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर पार्टी कुछ भी अकेले तय नहीं करेगी. इसलिए खड़गे का कहना था कि आगे की रणनीति पर फैसला लेने के लिए शरद पवार और सोनिया गांधी के बीच रविवार को मुलाकात होगी. लेकिन शनिवार देर को यह सूचना आई कि इस बैठक को फिलहाल स्थगित कर दिया गया और मुमकिन है कि दोनों ने नेताओं की मुलाकात सोमवार को हो.

(IANS से इनपुट)

First Published: Nov 17, 2019 08:33:45 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो