logo-image

Congress का नहीं NCP का उपमुख्यमंत्री, बोले अजित पवार

शिवसेना (Shivsena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackrey, Maharashtra CM) ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी.

Updated on: 30 Nov 2019, 01:54 PM

highlights

  • NCP नेता अजित पवार ने दिया बड़ा बयान, कहा एनसीपी से होगा उपमुख्यमंत्री.
  • जबकि विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस (Congress) तय करेगी.
  •  शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी.

मुंबई:

NCP नेता अजित पवार (NCP Leader Ajit Pawar) ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाडी (Maharashtra Vikas Agadhi) के घटकों के बीच हुए समझौते के अनुसार उनकी पार्टी को उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) पद मिलेगा, जबकि विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस (Congress) से होगा. पवार का बयान इन खबरों के बीच आया है कि कांग्रेस अब उपमुख्यमंत्री पद की मांग कर रही है और राकांपा (NCP) को अध्यक्ष पद देने के लिए तैयार है.

उल्लेखनीय है कि शिवसेना (Shivsena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackrey, Maharashtra CM) ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी और उनके साथ शिवसेना, राकांपा तथा कांग्रेस के दो-दो मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. पवार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के चयन का फैसला राकांपा द्वारा किए जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता.’’ अध्यक्ष का चुनाव शनिवार को किए जाने की उम्मीद है जब उद्धव सरकार को शक्ति परीक्षण का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक विकास दर में गिरावट पर मनमोहन सिंह बोले- अर्थव्यवस्था की स्थिति बेहद चिंताजनक

पवार ने कहा कि (तीनों दलों के शीर्ष नेताओं की बैठक में) यह फैसला हुआ था कि मुख्यमंत्री शिवसेना, उपमुख्यमंत्री राकांपा और अध्यक्ष पद कांग्रेस और उपाध्यक्ष पद राकांपा के पास जाएगा. पवार ने तीन दिसंबर के बाद होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के बारे में कहा कि मुख्यमंत्री ठाकरे इस बारे में फैसला करेंगे. कांग्रेस में सूत्रों ने बताया कि पार्टी अब उपमुख्यमंत्री पद चाहती है.

यह भी पढ़ें: संजय राउत के बाद अब कपिल सिब्बल ने भी दिया गोवा में तख्तापलट का संकेत

पार्टी के एक नेता ने कहा कि पार्टी ने पहले अध्यक्ष पद मांगा था और तीनों दलों के बीच इसे लेकर सहमति बनी थी, लेकिन अब यह उपमुख्यमंत्री पद चाहती है और राकांपा को अध्यक्ष पद देने के लिए तैयार है. कांग्रेस के एक अन्य नेता ने कहा कि पार्टी दो उपमुख्यमंत्रियों (कांग्रेस और राकांपा की ओर से एक-एक उपमुख्यमंत्री) के विचार के खिलाफ नहीं है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सरकार का चेहरा होते हैं, इसलिए कांग्रेस यह पद चाहती है.