logo-image

मध्य प्रदेश के 21 जिलों में बहुत भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते मध्य मध्य प्रदेश में मॉनसून फिर से सक्रिय है.

Updated on: 09 Aug 2019, 04:41 PM

नई दिल्ली:

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते मध्य मध्य प्रदेश में मॉनसून फिर से सक्रिय है. प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है. कई जगह बाढ़ और जलभराव की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं. तो वहीं मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश की चेतावनी दी है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. तो वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों तक मध्य प्रदेश में इसी तरह बारिश का सिलसिला चलता रहेगा. News State से खास बातचीत में मौसम वैज्ञानिक प्रणव शाह ने कहा कि मध्यप्रदेश के 21 जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है.

यह भी पढ़ें- ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद कांग्रेस के बड़े नेता सुरेश पचौरी ने किया Article 370 को हटाने का समर्थन

मौसम विभाग के मुताबिक, इंदौर ,धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ ,बड़वानी, बुरहानपुर ,उज्जैन, नीमच, रतलाम ,शाजापुर, देवास, मंदसौर, आगर ,राजगढ़ ,गुना, शिवपुर, हरदा, होशंगाबाद और सीहोर में भारी बारिश के आसार है. प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है. 

मौसम वैज्ञानिक प्रणव शाह ने बताया कि वेस्टर्न और सैंट्रल मध्य प्रदेश के इन 21 जिलों में 65 मिलीमीटर या उससे ज्यादा बरसात हो सकती है. साथी मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 12 अगस्त को कम दबाव का एक और क्षेत्र मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगा, जो एक बार फिर तेज बारिश की वजह बनेगा. लिहाजा लोगों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के लोगों को बड़ा झटका, महंगी हुई बिजली, जानिए क्या हैं नई कीमतें

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से राज्य में भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. बीते 24 घंटों के दौरान भोपाल में 98.2 मिलीमीटर, धार में 157.7 मिलीमीटर, खंडवा में 135 मिलीमीटर, खरगोन में 108 मिलीमीटर, रायसेन में 153.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

यह वीडियो देखें-