MPPSC की परीक्षा में पूछे गए 5 विवादित प्रश्न, सवालों के घेरे में आयोग सचिव

IANS  |   Updated On : January 31, 2020 02:48:43 PM
MPPSC की परीक्षा में पूछे गए 5 विवादित प्रश्न, सवालों के घेरे में आयोग सचिव

फाइल फोटो (Photo Credit : News State )

Bhopal:  

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की परीक्षा में भील समाज को लेकर पूछे गए पांच विवादित सवालों की गाज आयोग की सचिव रेणू पंत पर गिरी है. उन्हें इस पद से हटाकर विश्ेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) मंत्रालय बनाया गया है. राज्य के मुख्य सचिव एस आर मोहंती द्वारा गुरुवार देर शाम जारी आदेश के मुताबिक, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी रेणू पंत का तबादला कर उन्हें विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) मंत्रालय भोपाल में पदस्थ किया गया है. पंत के स्थान पर दिनेश कुमार जैन को सचिव बनाया गया है.

ज्ञात हो कि, पीएससी द्वारा 12 जनवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के द्वितीय प्रश्न पत्र में भील समाज को लेकर गद्यांश दिया गया था और पांच सवाल भी पूछे गए थे. इन सवालों के चलते विवाद हो गया था, क्योंकि इस गद्यांश में भील समाज की निर्धनता का हवाला देते हुए सवाल पूछे गए थे. इस वर्ग को आपराधिक प्रवृत्ति का बताया गया था.

यह भी पढ़ें- 4 साल के बेटे को मां से मिलवाने के लिए रात में खुली अदालत, पढ़ें ये दिल छू लेना वाला वाकया

पीएससी के सवाल से राज्य की सियासत में गर्माहट आ गई थी. लगातार बयानबाजी हो रही थी और इसके लिए सीधे तौर पर आयोग को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था. उसी के चलते मंगलवार को आयोग ने अधिसूचना जारी करते हुए भील समाज से जुड़े गद्यांश के आधार पर पूछे गए सभी पांच प्रश्नों को विलोपित कर दिया गया था. इस मामले में पीएएसी के खिलाफ थाने में प्राथमिकी भी दर्ज की जा चुकी है.

First Published: Jan 31, 2020 02:48:02 PM

RELATED TAG: Bhopal,

न्यूज़ फीचर

वीडियो