logo-image

मध्य प्रदेश में थमने लगा मॉनसूनी बारिश का दौर, 5 दिनों से कई जिलों में हुई सिर्फ बूंदाबांदी

पिछले पांच दिनों से सूबे के कई जिलों में बारिश या तो नहीं हो रही है या बहुत ही कम हो रही है.

Updated on: 12 Jul 2019, 01:38 PM

नई दिल्ली:

शुरुआत में अच्छी बारिश के बाद अब मॉनसून मध्य प्रदेश से दूर जाता दिखाई दे रहा है. मॉनसून ने एमपी से हिमालय क्षेत्र की तरफ अपना रुख कर लिया है. यही वजह है कि मध्य प्रदेश में बारिश का दौर थम गया है. पिछले पांच दिनों से सूबे के कई जिलों में बारिश या तो नहीं हो रही है या बहुत ही कम हो रही है. मानसूनी बारिश का दौर कमजोर पड़ने से तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. हालांकि राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में शुक्रवार की सुबह से बादल छाने व तेज हवाओं के चलने से मौसम राहत भरा है.

यह भी पढ़ें- ग्रामीणों ने ऐसे प्लान बनाकर छात्राओं को छेड़ने वाले मजनुओं को पकड़ा, फिर जमकर की धुनाई

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ ही स्थानों पर बूंदाबांदी हुई, वहीं बाकी स्थानों पर मौसम साफ होने से उमस का प्रभाव बना रहा. हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य में बारिश हो सकती है. उमस का असर कम रहेगा, लेकिन तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

बता दें कि मध्यप्रदेश में मानसून पहले ही 10 दिन देरी से आया है और प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में 41 प्रतिशत बारिश हुई है, तो पूर्वी मध्यप्रदेश में सबसे कम 8 फीसदी बारिश हुई है. प्रदेश के सीधी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद और बैतूल जिले में अब तक सामान्य बारिश भी नहीं हो पाई है. मध्यप्रदेश में लगातार पांच दिनों से बारिश नहीं होने से तापमान में इजाफा हुआ है और लोग उमस से बेहाल हैं. मौसम विभाग ने फिलहाल एक सप्ताह तक लोगों को राहत नहीं मिलने की बात कही है.

यह भी पढ़ें- संकट के दौर से गुजर रही है कांग्रेस, राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद स्थिति ठीक नहीं, सिंधिया ने दिया यह बयान

शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 24.4 डिग्री, ग्वालियर का 27.6 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं गुरुवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 32.5 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 34.5 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

यह वीडियो देखें-