logo-image

झाबुआ उपचुनाव में जीत से कांग्रेस सरकार हुई मजबूत, बहुमत से सिर्फ एक कदम दूर

Jhabua Assembly By Election Result (झाबुआ विधानसभा उपचुनाव परिणाम) 2019: मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव ने कमलनाथ सरकार की सेहत को पहले के मुकाबले और दुरुस्त करने का काम किया है, क्योंकि बहुमत के आंकड़े से दो अंक दूर चल रही इस सरकार का इस उपचुनाव से एक अंक और बढ़ गया है.

Updated on: 25 Oct 2019, 10:47 AM

झाबुआ:

Jhabua Assembly By Election Result (झाबुआ विधानसभा उपचुनाव परिणाम) 2019: मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव ने कमलनाथ सरकार की सेहत को पहले के मुकाबले और दुरुस्त करने का काम किया है, क्योंकि बहुमत के आंकड़े से दो अंक दूर चल रही इस सरकार का इस उपचुनाव से एक अंक और बढ़ गया है. अब सरकार पूर्ण बहुमत से सिर्फ एक सीट पीछे रह गई है. वहीं इस चुनाव से सरकार का मनोबल बढ़ा है. मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया ने बीजेपी उम्मीदवार भानु भूरिया को 27,942 वोटों के अंतर से शिकस्त दी है. इस जीत से कांग्रेस में जश्न है. झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस की जीत से तमाम कांग्रेसियों में उत्साह है. दीपावली के 2 दिन पहले ही कांग्रेसियों को आतिशबाजी करने का मौका मिल गया है.

यह भी पढ़ेंः यूपी उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा का नहीं खुला खाता, बीजेपी ने 8 तो सपा ने 3 सीटें जीतीं

यह चुनाव जीतने से कांग्रेस की स्थिति कुछ मजबूत हुई, क्योंकि उसकी सदस्य संख्या बढ़कर 115 हो गई है जो राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत 116 के आंकड़े से सिर्फ एक कदम दूर है. वर्तमान कमलनाथ सरकार समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से चल रही है. बीजेपी इस विधानसभा उपचुनाव को जीतकर वर्तमान सरकार के सामने संकट खड़ा कर सकती थी. लेकिन कांग्रेस ने बीजेपी से इस सीट को छीनकर अपनी सरकार के कामकाज पर जनता की मुहर लगवा ली है.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने झाबुआ उपचुनाव में कांग्रेस को मिली जीत को जनता को सच्चाई का मिला साथ बताया है. इसके साथ ही उन्होंने देश के अन्य हिस्सों से आए नतीजों को जनता में बीजेपी को लेकर पनपी निराशा की लहर का असर बताया है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि क्षेत्र की जनता ने भाजपा के झूठ, फरेब, जुमलों को नकारकर कांग्रेस की रीति-नीतियों और कांग्रेस सरकार के जनहित के कार्यों पर मुहर लगाई है. उन्होंने आगे कहा कि इस जीत ने हमें और मज़बूती प्रदान की है. जनता के विश्वास पर खरे उतरकर हम और ताक़त से प्रदेश में विकास की गंगा बहाएंगे. सीएम ने कहा कि जनता से किए एक-एक वादे को पूरा करना हमारा वचन है, उसे हम हर हाल में निभाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के चाणक्‍य बन गए मोदी सरकार के खेवैया, नतीजा हरियाणा चुनाव के रूप में सामने है

कांतिलाल भूरिया ने भी इस जीत को राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनकी सरकार के कामकाज और बीते 40 सालों में उनके द्वारा जनता के हित में किए गए विकास कार्यो का नतीजा बताया है. वहीं प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि यह विकास की जीत है और जनता ने विकास को स्वीकार किया है. उन्होंने कहा कि गुमराह करने वालों का मायाजाल अब छंटने लगा है. हमारे सहयोगी विनोद शर्मा ने उनसे खास बात की? कृषि मंत्री सचिन यादव ने भी झाबुआ उपचुनाव की जीत को झाबुआ की जनता और मुख्यमंत्री कमलनाल के कुशल नेतृत्व की जीत बताया. झाबुआ की जनता ने ऋण माफी पर अपनी मुहर लगाई भाजपा की झूठ और गुमराह की राजनीति फैल हो गई.