logo-image

Jharkhand Assembly: इरफान अंसारी के विवादित बयान पर विधानसभा में हंगामा, मांगनी पड़ी माफी

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र का पांचवा दिन आज एक बार फिर हंगामे के साथ शुरू हुआ. जब जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी के बयान के विरोध में बीजेपी ने सदन की व्हेल पर पहुंचकर हंगामा किया और यह हंगामा तू तू मैं मैं के बीच जा पहुंचा.

Updated on: 03 Aug 2023, 12:07 PM

highlights

  • इरफान अंसारी के आदिवासियों को लेकर दिए विवादित बयान
  • विवादित बयान पर घमासान छिड़ा
  • सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक आमने-सामने आए नजर

Ranchi:

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र का पांचवा दिन आज एक बार फिर हंगामे के साथ शुरू हुआ. जब जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी के बयान के विरोध में बीजेपी ने सदन की व्हेल पर पहुंचकर हंगामा किया और यह हंगामा तू तू मैं मैं के बीच जा पहुंचा. पांकी विधायक शशि भूषण मेहता की तरफ से इरफान अंसारी के द्वारा आदिवासियों पर दिए गए बयान के लिए कान पकड़कर माफी मांगने की बात सदन में उठाई गई. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि इरफान अंसारी कान पकड़कर माफी मांगे नहीं तो इनकी ऐसी की तैसी कर देंगे और फिर हंगामा तेज हो गया.

विधानसभा अध्यक्ष हुए आक्रोशित 

इरफान अंसारी को जब घेरने लगे तो अपनी सीट पर से ही उन्होंने बीजेपी का विरोध किया. जिसके बाद पांकी विधायक आक्रोशित होकर इरफान अंसारी की तरफ तेज़ी से बढ़ने लगे और दोनों के बीच जोरदार तकरार हुई. बीजेपी विधायक शशिभूषण मेहता के आचरण पर विधानसभा अध्यक्ष आक्रोशित हो गए और कहा कि सदन में बोलने का तरीका होना चाहिए. आप लोग पढ़े लिखे लोग हैं तरीके से अपनी बात रखी है.

इरफान अंसारी ने मांगी माफी

वहीं, इस पूरी घटना पर प्रदीप यादव ने शशिभूषण मेहता पर कार्रवाई करने की मांग की. हंगामा बढ़ता देख इरफान अंसारी ने सदन को कहा कि उनकी मंशा आदिवासियों की भावना को आहत करने की नहीं थी, लेकिन भी अगर किसी को तकलीफ हुई है तो वह अपने बयान के लिए खेद व्यक्त करते हैं. जिसके बाद सदन की कार्यवाही 12:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर के बिहार सरकार से तीखे सवाल, कहा- 'जातीय गणना के सहारे करना चाहते हैं राजनीति'

सदन के बाहर भी हंगामा

वहीं, झारखंड विधानसभा के बाहर बीजेपी विधायकों का प्रदर्शन देखने को मिला. बीजेपी ने कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी पर आदिवासियों के अपमान का आरोप लगाया और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की. जिसका सत्ताधारी दल के नेताओं ने बीजेपी पर पलटवार किया. कांग्रेस विधायक और राष्ट्रीय सचिव दीपिका पांडे ने कहा कि इरफान की जुबान फिसली है इसके लिए हम माफी मांगते हैं. कांग्रेस विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने भी माना कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी की जुबान फिसली है. सुदेश महतो ने कहा कि ये कांग्रेस का आचरण है जो बार-बार परिलक्षित होता है. बीजेपी के विधायकों ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष से माफी मांगने को कहा तो कांग्रेस विधायक दीपिका पांडे ने कहा कि क्या मणिपुर के लिए पीएम माफी मांगेंगे. वहीं, इरफान अंसारी ने कहा कि उनकी भावना गलत नहीं थी. इसके लिए सदन में माफी मांगी थी. साथ ही इरफान अंसारी ने पूछा क्या पीएम अपने बयान के लिए माफी मांगेंगे?