logo-image

SSP ने किया 5 पुलिस अधिकारियों का तबादला, चुनाव आयोग ने दिया आदेश

झारखंड की राजधानी रांची में पुलिसकर्मियों का तबादला देखने को मिला. रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने 5 पुलिसकर्मियों का तबादला कर दिया.

Updated on: 25 Feb 2024, 04:12 PM

highlights

  • SSP ने किया 5 पुलिस अधिकारियों का तबादला
  • चुनाव आयोग ने पदस्थानपन को लेकर दिया आदेश
  • 2703 पुलिसकर्मियों का एक साथ हुआ था तबादला

Ranchi:

झारखंड की राजधानी रांची में पुलिसकर्मियों का तबादला देखने को मिला. रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ने 5 पुलिसकर्मियों का तबादला कर दिया, जिसमें खुशबू वर्मा को महिला थाना बुंडू का प्रभारी, बाबूराम भगत को हिंदपीढ़ी थाना का प्रभारी बनाया गया है. एसएसपी कार्यालय की तरफ से यह आदेश जारी किया जा चुका है. इसके साथ ही जिन पुलिस पदाधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग की गई है, उन्हें तत्काल योगदान देकर इसकी सूचना देने के लिए कहा गया है. बता दें कि जिन पुलिस अधिकारियों का तबादला किया गया है, उनमें पुलिस निरीक्षक, अवर निरीक्षक और महिला निरीक्षक शामिल हैं. पांचों पुलिसकर्मियों का नाम- खुशबू वर्मा, बाबूराम भगत, मनोज कुमार, गौतम कुमार और रंजीत कुमार महतो शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- Jharkhand Budget Session 2024: पेश हुआ अनुपूरक बजट, 26 फरवरी तक विधानसभा स्थगित

ट्रांसफर पोस्टिंग किए गए पुलिसकर्मियों में दो पुलिस निरीक्षक, दो अवर निरीक्षक और एक महिला अवर निरीक्षक शामिल हैं. जिनमें से चार वर्तमान में पुलिस केंद्र रांची में और एक अवर निरीक्षक गौतम कुमार चान्हो थाना में पदस्थापित थे. 

2703 पुलिसकर्मियों का एक साथ हुआ था तबादला

आपको बता दें कि हाल ही में पुलिस विभाग में बडे़ पैमाने पर ट्रांसफर किया गया था. भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर 24 जिलों के 2703 पुलिसकर्मियों का तबादला किया गया था और पुलिस उपमहानिरीक्षक के कार्यालय से ट्रांसफर का आदेश जारी किया गया था. दरअसल, चुनाव आयोग ने एक ही जगह पर तीन साल तक कार्यकाल पूरा होने के बाद उन्हें पूर्व पदस्थापन के समीप ही जिलों में पदस्थापित किए जाने को गलत बताया और आयोग ने स्थानांतरण के बाद आसपास के जिलों में पदाधिकारियों का तबादला नहीं किए जाने का निर्देश दिया है.

चुनाव आयोग ने पदस्थानपन को लेकर दिया आदेश

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रविकुमार ने सभी विभागीय प्रमुखों व जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को इससे संबंधित जानकारी देते हुए पत्र लिखा गया है. इसके साथ ही तबादले का यह निर्देश आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिया गया. श्री रविकुमार ने कहा कि आयोग को 26 फरवरी को स्थानांतरण और पदस्थापन से संबंधित अनुपालन प्रतिवेदन भेजा जा रहा है.

रंजीत कुमार और गौतम कुमार का डिमोशन

24 फरवरी को जिलादेश संख्या 622\2024 जारी की गई, जिसके मुताबिक गौतम कुमार और रंजीत कुमार महतो का डिमोशन किया गया है और दोनों को कनीय अवर निरीक्षक के पद पर पदस्थापित कर दिया गया है.