logo-image

ठंड में अंगीठी जलाकर सोना पड़ा जिंदगी पर भारी, चली गई 4 लोगों की जान

झारखंड के हजारीबाग से चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है, जहां जिले के कटकम दाग थाना क्षेत्र के रसूलीगंज में 7 लोग बुधवार की रात कोयले की अंगीठी जलाकर सोए हुए थे.

Updated on: 21 Dec 2023, 07:21 PM

highlights

  • अंगीठी जलाकर सोना पड़ा महंगा
  • चार लोगों की गई जान
  • बंद कमरे में हीटर या अंगीठी जलाना जानलेवा

Hazaribagh:

झारखंड के हजारीबाग से चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है, जहां जिले के कटकम दाग थाना क्षेत्र के रसूलीगंज में 7 लोग बुधवार की रात कोयले की अंगीठी जलाकर सोए हुए थे. ठंड की वजह से सभी रात में अंगीठी जलाकर अपने घर का दरवाजा बंद कर सो गए थे, लेकिन उनमें से कोई सुबह उठा ही नहीं. वहीं, जब मकान के मालिक ने देखा कि सुबह देर होने के बाद भी सभी में से कोई मजदूर बाहर नहीं निकला तो उन्होंने पहले तो दरवाजा पीटा. देर होने के बाद जब दरवाजा भी नहीं खोला गया तो वो दरवाजा तोड़कर घर के अंदर घुस गए. अंदर प्रवेश करने के बाद उन्होंने देखा कि सभी लोग घर में बेहोश पड़े हुए हैं. जिसके बाद सभी को लेकर आरोग्यम अस्पताल ले गए और उन्हें वहां भर्ती कराया. इनमें से चार लोगों की मौत हो गई और तीन लोग गंभीर बताए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- jharkhand assembly winter session: 1932 खतियान आधारित नीति विधेयक का प्रस्ताव विधानसभा से पारित

जानकारी के अनुसार, सभी लोग बिहार के बक्सर जिले के रहने वाले हैं और सभी किसी कंपनी में सेल्स ब्वॉय का काम करते हैं. सभी घूम-घूमकर प्रोडक्ट बेचने का काम करते थे. मरने वालों में अरमान अली, राकेश कुमार, प्रिंस कुशवाहा और अखिलेश कुमार शामिल हैं. चारों के शव को पोस्टमार्टम के लिए शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज भेजा गया है. 

बंद कमरे में हीटर या अंगीठी जलाना जानलेवा

आपको बता दें कि बंद कमरे में अंगीठी, हीटर या ब्लोअर जलाने से गर्मी बढ़ जाता है. धीरे-धीरे कमरे से ऑक्सीजन का लेवल खत्म हो जाता है और कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल अधिक हो जाता है. जो गैस सांस के माध्यम से हमारे फेफड़े तक पहुंच कर खून के साथ मिल जाती है. जिससे ब्लड में हीमोग्लोबिन का स्तर घट जाता है और शख्स की मौत हो जाती है. 

ठंड में हीटर लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर ठंड में हीटर या ब्लोअर या अंगीठी का इस्तेमाल करते हैं तो कम समय के लिए ही करें.

गर्म कमरे से अचानक से बाहर जाने पर भी बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए गर्म कमरे से बाहर जाने से पहले कुछ समय के लिए पहले नॉर्मल तापमान में रहे, उसके बाद ही घर से बाहर निकले.