logo-image

झारखंड में मिचौंग का कहर, राज्यभर में अलर्ट हुआ जारी

तमिलनाडु में मिचौंग चक्रवात ने भारी तबाही मचाया और अब चक्रवात ने अब आंध्र प्रदेश का रुख कर लिया है.

Updated on: 05 Dec 2023, 05:33 PM

highlights

  • झारखंड में दिखेगा मिचौंग का असर
  • मिचौंग से गई 8 लोगों की जान
  • 9 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड

Ranchi:

तमिलनाडु में मिचौंग चक्रवात ने भारी तबाही मचाया और अब चक्रवात ने अब आंध्र प्रदेश का रुख कर लिया है. वहीं, जहां तमिलनाडु के लोगों को मिचौंग से राहत मिली है तो आंध्र प्रदेश, ओडिशा और झारखंड के लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है. दोपहर तक मिचौंग साइक्लोन आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचेगा, जिसके बाद इसका असर अन्य राज्यों में भी दिखेगा. झारखंड, ओडिशा के साथ ही इसका असर यूपी, दिल्ली और बिहार तक दिखेगा. वहीं, मिचौंग तूफान को लेकर मौसम केंद्र रांची की ओर से झारखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मिचौंग चक्रवात की वजह से 4 दिसंबर से ही पूरे प्रदेश में इसका असर दिखना शुरू हो चुका है. 4 दिसंबर को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बादल छाए रहे हैं तो कहीं बारिश भी देखने को मिली. वहीं, 5, 6 और 7 दिसंबर को इसका असर ज्यादा देखने को मिलेगा. खासकर 6 और 7 दिसंबर को तूफान का असर पूरे राज्यभर में दिखेगा. 

यह भी पढ़ें- शूटर अमन सिंह हत्या पर हाईकोर्ट ने IG को किया तलब, 5 दिसंबर को सुनवाई

झारखंड में दिखेगा मिचौंग का असर

मिचौंग चक्रवात को देखते हुए किसानों को सलाह दी गई है कि वह परिपक्व फल व सब्जियों की तुड़ाई कर लें और उन्हें सुरक्षित  जगहों पर रख दें क्योंकि बिना मौसम बारिश होने से खरीफ फसलों पर इसका असर पड़ सकता है और फसलें खराब हो सकती है. 

9 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुमान के अनुसार 9 दिसंबर से राज्यभर में ठंड बढ़ सकती है. राज्य में 9 दिसंबर के बाद पारा गिरने का अनुमान है और इसका सबसे ज्यादा असर दक्षिणी भाग यानी कोल्हान और मध्य भाग यानी राजधानी व उसके आसपास के इलाके में देखा जाएगा. 

मिचौंग से गई 8 लोगों की जान

तमिलनाडु पुलिस के रिपोर्ट के अनुसार अब तक शहर में मिचौंग चक्रवात सते 8 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, हवा की गति तेज होने की वजह से दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है. झारखंड के साथ ही आंध्र प्रदेश में भी अधिकारी अलर्ट मोड में नजर आ रहे हैं. इसे देखते हुए सभी जिलों के लिए 2-2 करोड़ का फंड भी जारी किया गया है.