logo-image

Jharkhand New CM: झारखंड के नए CM बने चंपई सोरेन, दो मंत्रियों के साथ ली शपथ

Jharkhand New CM: झारखंड में सियासी संग्राम पर विराम लग गया है. चंपई सोरेन (Champai Soren) ने आज राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Updated on: 02 Feb 2024, 12:38 PM

New Delhi:

Jharkhand New CM: झारखंड में सियासी संग्राम पर विराम लग गया है. चंपई सोरेन (Champai Soren) ने आज राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रांची स्थित राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. चंपई सोरेन ने पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष हेमंत सोरेन की जगह ली है. चंपई हेमंत सोरेन के काफी नजदीकी माने जाते हैं. चंपई सोरेने के साथ RJD के सत्यानंद भोक्ता और कांग्रेस के आलमगीर आलम ने कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली.

जानकारी के अनुसार चंपई सोरेन के साथ दो मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है. उनको 10 दिन के भीतर बहुमत साबित करना होगा.

यह खबर भी पढ़ें- Champai Soren: हेमंत सोरेन से संपत्ति के मामले में इतने पीछे हैं चंपई सोरेन, जानें प्रोपर्टी की कुल कीमत

झारखंड में तेजी के साथ बदलते रहे सियासी हालात

इससे पहले झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद नई सरकार का गठन न होने से राज्य में सियासत का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया था. इस बीच महागठबंधन के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चंपई सोरेन कल दूसरी बार राज्यपाल से मिले थे, लेकिन राजभवन ने उनको नई सरकार बनाने का न्योता नहीं दिया था. इसके बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा को होर्स ट्रेडिंग डर सताने लगा था. हालांकि बाद में चंपई सोरेन को नई सरकार के गठन का न्योता दिया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- Jharkhand: हेमंत सोरेन को SC से झटका, जानें उनकी गिरफ्तारी से जुड़ा पूरा मामला

राज्यपाल ने नए मुख्यमंत्री को दी बधाई

पद और गोपनीयता की शपथ दिलाने के बाद राज्यपाल ने नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को बधाई दी. आपको बता दें कि चंपई सोरेन ने सबसे पहले 1991 में सरायकेल क्षेत्र से उपचुनाव में जीत हासिल की थी. चंपई सात बार के विधायक हैं. हेमंत सोरेन की सरकार में वह दूसरी बार मंत्री बने थे.