logo-image

झारखंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, हाथ लगा मानव तस्कर गिरोह का सरगना

पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि यह बहुत ही बड़ा सरगना है और यह कई लड़कियों को दिल्ली में काम दिलाने के बहाने बेच चुका है.

Updated on: 19 Jul 2019, 03:29 PM

Ranchi/Khunti:

झारखंड में खूंटी पुलिस को एक बड़ी कामयावी हाथ लगी है. पुलिस ने यहां पन्नालाल महतो नाम के एक बड़े मानव तस्कर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि यह बहुत ही बड़ा सरगना है और यह कई लड़कियों को दिल्ली में काम दिलाने के बहाने बेच चुका है. पुलिस ने पन्नालाल के गुनाह की जानकारी देते हुए कहा कि पन्नालाल गिनती भी नहीं जानता होगा कि इसने कितनों की तस्करी की है. पुलिस के अनुसार मानव तस्कर गिरोह को संचालित करने वाले पन्नालाल के खिलाफ राज्य भर के कई थानों में दर्जनों से ज्यादा मामले दर्ज हैं. पन्नालाल पर खूंटी के एएचटीयू थाना सहित रांची के जगन्नाथपुर और दिल्ली के सुल्तानपुर थाना में दर्जनों मामले दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें- News State की खबर का हुआ असर, प्राचीन धरोहर को संरक्षित करने में लगे NGO की होगी जांच

खूंटी पुलिस ने 18 अक्टूबर 2015 को भी दिल्ली से पन्नालाल को गिरफ्तार किया था. मानव तस्कर पर झारखण्ड और उड़ीसा की लड़कियों को मुम्बई, पंजाब, हरियाणा, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोयडा, गाजियाबाद, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ, कानपुर, पटना, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गोवा एवं देश से बाहर घरेलू काम, बंधुआ मजदूरी, कारखाना में काम करने और वेश्यावृति के लिए बेचने का आरोप है. खूंटी पुलिस को लंबे समय से पन्नालाल महतो की तलाश थी. जिसके बाद गुरुवार को गुप्त सूचना मिली की पन्नालाल खूंटी टोला में फिर से तस्कर करने संबंधित काम के सिलसिले में आया हुआ है.

पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक टीम का गठन किया जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी की गई. पूछताछ के बाद पन्नालाल को एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट खूंटी को सौंप दिया गया है. इससे पहले पुलिस पन्नालाल महतो की संपत्ति जब्त करने की तैयारी में जुटी हुई थी. इसके लिए झारखण्ड पुलिस मुख्यालय ने पन्नालाल के खूंटी, रांची और दिल्ली में उनके अकूत संपत्ति की और भी व्यापक जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं. पुलिस मुख्यालय इन जानकारियों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को उपलब्ध कराएंगी. इसके बाद उसकी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी.