logo-image

दीपावली की रोशनी से रोशन हुआ झारखंड, सज-धज कर तैयार शहर

दीपावली करीब आते ही बाजार, गली मोहल्ले सजने लगे है. चारों तरफ दिवाली की रौनक नजर आ रही है. सजावट के सामान से बाजार भर गया है.

Updated on: 09 Nov 2023, 08:35 PM

highlights

  • दीपावली पर माटी की खुशबू से महक उठा जमशेदपुर 
  • दिवाली का सज गया बाजार, बढ़ने लगी रौनक
  • लोकल फॉर वोकल से रौशन होगा इसबार दिवाली

Jamshedpur:

दीपावली करीब आते ही बाजार, गली मोहल्ले सजने लगे है. चारों तरफ दिवाली की रौनक नजर आ रही है. सजावट के सामान से बाजार भर गया है. लौहनगरी जमशेदपुर शहर में भी दीपावली की रौनक देखते ही बन रही है. हर घर को दुल्हन की तरह सजाया संवारा जा रहा है, वहीं सजावट के लिए बाजार में कई शानदार झालर और मोतियों से बने सामान बिक रहे हैं. लोगों ने अपने-अपने घरों को सजाने के लिए खरीददारी कर रहे हैं. प्रदेशभर में लोग जोर शोर से रंग-बिरंगे आकर्षक झालरों और सजावट की सामान खरीदने में व्यस्त है. इसे बाजार में रौकन बढ़ती जा रही है खरीदारों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. बाजार में बड़ी संख्या में सजावट के समान की दुकानों पर भीड़ नजर आ रही है. 

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2023: धनतेरस पर गलती से भी ना खरीदें ये चीजें, हो सकता है नुकसान

दीपावली पर माटी की खुशबू से महक उठा जमशेदपुर 

वहीं इस बार बाजार में गंगा मिट्टी के बने दीपावली घर, दीये और घर में सजावट के समान लोगों को अपनी ओर बेहद आकर्षित कर रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों से लोकल का स्वर को बढ़ावा देने की अपील की है. उसका असर जमशेदपुर शहर में देखने को मिल रहा है. इस बार जमशेदपुर शहर के लोग दीपावली पर कुम्हार के हाथों से बने मिट्टी के दीये की खरीदारी जम कर रहे हैं. बोकारो से आए कुम्हार दीये और घर में सजावट के सामान बनाकर शहर में बेच रहे हैं. कुम्हारों का कहना है कि हमें एक साल का इंतजार रहता है. दीपावली आने से पहले हम मेहनत में जुट जाते है और इसकी तैयारी करते हैं. जिसे लोग जमकर पसंद करते हैं और इसकी बिक्री भी खूब होती है.

शहर के लोगों का कहना है कि देश के प्रधानमंत्री ने भी लोकल का स्वर को बढ़ावा देने के लिए अपील की है. अपील को लेकर भी हम लोग मिट्टी के सामानों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते हैं. जिससे हमारे पर्यावरण भी सुरक्षित रहे और कुम्हार भाइयों का भी रोजगार चल सके. लोगों ने बताया कि बचपन में खुद हम हाथों से मिट्टी के दीपावली घर बनाते थे. वहीं आज के जमाने में लोग इसे भूलते जा रहे हैं हम अपने बच्चों को अपनी संस्कृति भूलने नहीं देते हैं. इस वजह से गंगा मिट्टी के बने दीपावली घर और मिट्टी के दीये  का उपयोग कर अपने बच्चों को अपनी संस्कृति सीख देते हैं.

दिवाली का सज गया बाजार, बढ़ने लगी रौनक 

झारखंड में दीपावली का बाजार सज गया है. बाजार में मिट्टी से बने दीये और अन्य सामान लोगों की पसंद बन रहे हैं. झारखंड में धनबाद, रांची और बोकारो में मिट्टी के सामान की मांग ज्यादा रहती है. दीपावली के अवसर पर बाजार सजने लगे है. बाजार में लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे है जिसे बाजार में दिनभर भीड़ नजर आ रही है. लोग घरों को सजाने के लिए कई तरह के सामान की खरीदारी कर रहे हैं. वहीं इसबार दीपावली पर झारखंड में लोग लोकल फॉर वोकल पर ज्यादा जोर दे रहे है. वहीं, दुकानदार भी मेड इन इंडिया की बढ़ते क्रेज को देखते हुए मेड इन इंडिया की सामान को बाजार में उतार दिया है.