logo-image

झारखंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लूट कांड का किया खुलासा

गिरफ्तार अपराधियों से 35 लाख से ज्यादा की नकदी, 3 वाहन, दो देशी पिस्टल और 3 जिंदा कारतूस सहित यात्रियों से लूटे गए दो मोबाइल फोन भी बरामद हुए हैं.

Updated on: 16 Sep 2019, 05:02 PM

नई दिल्ली:

झारखंड के दुमका पुलिस ने लूट कांड का एक बड़ा खुलासा करने में सफलता पायी है. पुलिस ने लूट कांड से जुड़े 14 अपराधियों में 4 अपराधी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधियों से 35 लाख से ज्यादा की नकदी, 3 वाहन, दो देशी पिस्टल और 3 जिंदा कारतूस सहित यात्रियों से लूटे गए दो मोबाइल फोन भी बरामद हुए हैं. दुमका के एसपी वाई एस रमेश ने अपने कार्यलय में प्रेस वार्ता कर पत्रकारों को बताया कि मसानजोर थाना क्षेत्र के बागनल गांव के पास करोड़ों रूपये की लूट हुई थी. जिसमें बस का चालक शामिल था. सभी अपराधी बिहार के रहने वाले बताये जा रहे हैं. सभी आरोपी जिनमें बिहार के बांका से रोशन सिंह, जमुई के बंटी उर्फ सौरभ सिंह, मुंगेर के शशांत सिंह और चौथा अपराधी दुमका झारखंड के लक्षमण माहतो ड्राइवर बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- चंबल में आई बाढ़ से एक दर्जन गांव प्रभावित, घरों के बीच में चल रही नाव

पुलिस ने टीम बनाकर किया लूटकांड का खुलासा

पुलिस के मुताबिक बनायी गयी एक टीम में करीब 33 पुसिल कर्मी शामिल थे जिसमें 4 डीएसपी और 6 थाना प्रभारी भी शामिल थे. जिसने बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 90 स्थानों में छापामारी कर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है.

पुलिस ने इन अपराधियों को पकड़ने के लिए आईटी सेल की भी मदद ली है. पुलिस के मुताबिक एक करोड़ से ज्यादा की लूट की रकम है लेकिन अपराधियों के फरार होने के कारण अबतक मात्र 35 लाख 50 हज़ार रुपये इन अपराधियों से बरामद हो पाए हैं.

11 अपराधी अबतक पुलिस के गिरफ्त से बाहर

पुलिस ने बताया कि यह पैसा हवाला कारोबार से जुड़े रहने के कारण अबतक इसका कोई दावेदार पुलिस के सामने नही आया है. पुलिस इन बिंदुओं पर गहन छानबीन जारी रखे हुए है. पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने लूट करने से पहले रेकी भी की थी. सीसीटीवी से बचने का प्रयास भी किया था. पिछले 27 अगस्त को इन अपराधियों ने एक सुनियोजित तरीके से भागलपुर से कोलकाता जा रही पगला नामक एक यात्री बस को मसानजोर थाना क्षेत्र के बागनल के पास यात्रियों से जमकर लूट पाट कर फरार हो गये.

उस वक्त चालक लक्षमण के बयान पर मात्र ढाई लाख की लूट का मामला पुलिस ने दर्ज किया था. लेकिन पुलिस ने जब इसकी तफ्तीश की तो मामला कुछ और ही सामने आया. मामले में चालक लक्षमण इस लूट का मास्टर माइंड बताया जाता है. जो इस पूरी बारदात में अपराधियों को बस से रुपये ले जाने की बात की जानकारी दी है. पुलिस के मुताबिक ड्राइवर ने इससे पूर्व भी करोड़ों रूपये बस से ले जाने की बात कही है. बहरहाल इस लूट के खुलासे से पुलिस का मनोबल काफी बढा हुआ है और जल्द ही अपराधियों के साथ बाकी रकम बरामद करने की दावा किया है. इधर एसपी ने टीम में शामिल सभी पुलिस कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है.