logo-image

झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री पद की आज शपथ लेंगे हेमंत सोरेन, भव्य समारोह के लिए सजा मोहराबादी मैदान

29 दिसंबर यानी आज जेएमएम नीत महागठबंधन का नेतृत्व करने वाले हेमंत सोरेन रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में 11वें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Updated on: 28 Dec 2019, 11:52 PM

नई दिल्‍ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और आरजेडी गठबंधन ने बीजेपी को मात देकर सरकार बनाने के लिए जादुई आंकड़े के पार पहुंच गए. 29 दिसंबर यानी आज जेएमएम नीत महागठबंधन का नेतृत्व करने वाले हेमंत सोरेन रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में 11वें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले भव्य समारोह में हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पथ की शपथ दिलाएंगी. इसके अलावा जेएमएम और कांग्रेस के एक-एक विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे. 

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पी चिंदबरम, अखिलेश यादव, मायावती, एचडी कुमारस्वामी, चंद्रबाबू नायडू, ममता बनर्जी, कनीमोझी, हरीश रावत समेत 30 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. समारोह के लिए देश के बड़े नेताओं, उद्योगपतियों और हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है.

इन राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. वहीं, पूर्व सीएम रघुवर दास को भी निमंत्रण भेजा गया है. समारोह में वो भी शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें:प्रियंका गांधी से बदसलूकी पर कांग्रेस की चेतावनी, कहा- यूपी में योगी का गुंडा राज नहीं चलेगा

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी झारखंड पहुंच गई हैं. उन्होंने हेमंत सोरेन से मिलकर उन्हें सीएम बनने की बधाई दी.

बता दें कि झारखंड की 81 विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन 47 सीट मिले हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को 1 सीट मिली है जबकि 3 सीट हासिल करने वाली बाबूलाल मरांडी की झाविमो भी गठबंधन सरकार को समर्थन दे रही है. वहीं बीजेपी के हाथ 25 सीट आई.