logo-image

झारखंड में तय हुआ इंडिया गठबंधन के बीच सीटों का फॉर्मूला, जानें किसके खाते में कितनी

झारखंड में इंडिया गठबंधन ने लोकसभा चुनाव को लेकर सीटों का बंटवार कर दिया है. सीटों का फॉर्मूला तय कर लिया गया है और झारखंड में सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस को दी गई है.

Updated on: 20 Mar 2024, 04:09 PM

highlights

  • झारखंड में तय हुआ सीटों का फॉर्मला 
  • कांग्रेस को मिली सबसे ज्यादा सीटें
  • 14 लोकसभा सीटों का हुआ बंटवारा

Ranchi:

झारखंड में इंडिया गठबंधन ने लोकसभा चुनाव को लेकर सीटों का बंटवार कर दिया है. बता दें कि झारखंड में 14 लोकसभा सीटें है, जिसमें से 7 सीटों पर कांग्रेस, 5 सीटों पर जेएमएम, आरजेडी को एक और सीपीआई (एमएल) को एक सीट दिया गया है. सीटों का फॉर्मूला तय कर लिया गया है और झारखंड में सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस को दी गई है. वहीं, आरजेडी चतरा से तो सीपीआई (एमएल) कोडरमा से चुनाव लड़ सकते हैं. झारखंड में कांग्रेस, जेएमएम, आरजेडी और लेफ्ट गठबंधन की सरकार सत्ता में है. बीते रविवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन प्रदेश के सीएम चंपई सोरेन के साथ मुंबई गई थी. ये दोनों मुंबई में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन में शामिल होने गए थे. जिसके बाद सोमवार को वापस लौट आए थे. जिसके बाद से ही सीटों का बंटवारा तय माना जा रहा था.

यह भी पढ़ें- झारखंड के राज्यपाल राधाकृष्णन को मिला अतिरिक्त प्रभार, तेलंगाना और पुडुचेरी की मिली जिम्मेदारी

कल्पना सोरेन ने शुरू की चुनाव की तैयारी

दूसरी तरफ हाल ही में राजनीति में एंट्री कर चुकी कल्पना सोरेन इन दिनों जोरशोर से लोकसभा चुनाव की तैयारी करती नजर आ रही हैं. कल्पना सोरेन ने चुनाव को लेकर अपनी टीम भी बना ली है. कल्पना ने पुराने कार्यकर्ताओं की जगह विश्वविद्यालय के युवा नेताओं को अपनी टीम में जगह दी है, जो पार्टी के कार्यकर्ता भी हैं. जानकारी के अनुसार झामुमो रांची महागनग के डॉ तनुज खबी उनका मीडिया प्रचार प्रसार का काम देखेंगे. साथ ही बुधवार को कल्पना सोरेन गांडेय विधआसभा क्षेत्र का दौरा करेंगी और जनता से मिलेंगी. सूत्रों की मानें तो कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा से उपचुनाव लड़ेंगी. 

2019 में एनडीए को मिली थी 14 में से 11 सीटों पर जीत

आपको बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, एनडीए में शामिल आजसू पार्टी को एक सीट में जीत मिली थी. वहीं, एक सीट पर कांग्रेस और 1 सीट पर जेएमएम ने जीत दर्ज की थी. अब देखना यह होगा कि 2024 लोकसभा चुनाव में एनडीए या इंडिया गठबंधन कौन कांग्रेस में लोगों का विश्वास जीतने में सफल हो पाती है.