logo-image

Dumka Crime: साइबर अपराध के खिलाफ छापेमारी, आरोपी ने अपराध किया स्वीकार

दुमका जिले में पुलिस ने साइबर अपराध के खिलाफ छापेमारी कर बड़ी सफलता पायी है.

Updated on: 25 Sep 2023, 07:27 PM

highlights

  • साइबर अपराध के खिलाफ छापेमारी
  • लोगों को साइबर अपराध कर लगाते थे चुना
  • आरोपी ने अपराध किया स्वीकार

 

Dumka:

दुमका जिले में पुलिस ने साइबर अपराध के खिलाफ छापेमारी कर बड़ी सफलता पायी है. पुलिस इन अपराधियों के पास से भारी संख्या मे दस मोबाइल, टैब, 11 से ज्यादा मोबाइल सीम सहित अलग बैंकों के डेविड कार्ड और नकद ₹5500 पुलिस ने बरामद किये हैं. पुलिस के अनुसार पकड़े गये दोनों साइबर आरोपी जामताड़ा के करमाटांड़ और गोड्डा के रहने वाले हैं, जो वर्तमान मे दुमका जिले के हंसडीहा इलाके में साइबर का धंधा अपना कर लोगों को चुना लगा रहे थे. पुलिस को इसकी सूचना मिली और डीएसपी विजय कुमार के नेतृत्व मे एक टीम का गठन कर घरों मे छापेमारी की. पुलिस ने दोनों आरोपी को अलग-अलग स्थानों से धर दबोचा और भारी मात्रा में इलक्ट्रॉनिक समान और दस्तावेज बरामद किये हैं.

यह भी पढ़ें- अर्पित की जिंदगी बचाने के लिए आगे आए लोग, प्रशासन और सरकार से लगाई मदद की गुहार

साइबर अपराध के खिलाफ छापेमारी

दुमका जिले के हंसडीहा इलाके में साइबर अपराध में शामिल पुलिस ने दो आरोपी को समान के साथ बरामद किया है. पकड़े गये दोनों आरोपी दुमका जिले के हंसडीहा थाना इलाके में साइबर अपराध कर लोगों को चुना लगाते थे. पुलिस को इसकी सूचना मिली और अपराध में प्रयोग भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक समान व बैंक दस्तावेज बरामद किया है. पुलिस उपाधीक्षक विजय कुमार के अनुसार बीते 24 सितम्बर को वरीय पदाधिकारी से दूरभाष पर सूचना मिली कि जिले के हंसडीहा थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम धमानकुण्डी में एक साइबर गिरोह द्वारा साइबर क्राइम को अंजाम देने मे जुटे हैं. 

लोगों को साइबर अपराध कर लगाते थे चुना

इस मामले को लेकर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी. पुलिस को कुछ टेक्निकल इनपुट के सहारे पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, दुमका के नेतृत्व में एक छापामारी दल का गठन करते हुए साइबर सेल/ टेक्निकल सेल से प्राप्त इनपुट के आधार पर ग्राम धमनाकुण्डी स्थित सुमन कुमार मंडल के घर पर छापेमारी कर सुमन कुमार मंडल और मुरली कुमार मंडल को कई सारे अवैध मोबाइल सिम, मोबाईल और अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों के साथ संदेहास्पद स्थिति में पकड़ा गया. 

आरोपी ने अपराध किया स्वीकार

दोनों व्यक्तियों से पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, दुमका द्वारा पुछताछ करने पर दोनों के द्वारा साइबर अपराध करने की बात स्वीकार किया गया. अपने सहयोगी अमरुल अंसारी मधुपुर, देवघर का नाम बताया. जिसके आधार पर दोनो व्यक्तियों 24 वर्षीय मुरली कुमार मंडल, जो जामताड़ा जिले के हेट करमाटांड़ और 25 वर्षीय सुमन कुमार, जो गोड्डा जिले के थाना पौडेयाहाट थाना इलाके के कठौन गांव का रहने वाला है. दोनों आरोपी दुमका जिले के हंसडीहा थाना इलाके के धमनाकुण्डी गांव से गिरफ्तार किया गया.