logo-image

20 जनवरी को ईडी के समक्ष पेश होंगे सीएम सोरेन, यहां होगी पूछताछ

सूत्रों की मानें तो सोरेन ने पत्र के माध्यम से जांच एजेंसी से कहा है कि ईडी 20 जनवरी को मुख्यमंत्री आवास आकर पूछताछ कर लें.

Updated on: 16 Jan 2024, 02:07 PM

highlights

  • 20 जनवरी को ईडी करेगी पूछताछ
  • 8वें समन का सीएम सोरेन ने दिया जवाब
  • बंद लिफाफे में पहुंचा जवाब

Ranchi:

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने आखिरकार ईडी के 8वें समन का जवाब दिया है. सोमवार की दोपहर मुख्यमंत्री सचिवालय का कर्मचारी बंद लिफाफे में सीएम का जवाब लेकर ईडी ऑफिस पहुंचा. सीएम सोरेन ने जवाब में क्या लिखा है, फिलहाल उसका तो पता नहीं चल पाया है. वहीं, सूत्रों की मानें तो सोरेन ने पत्र के माध्यम से जांच एजेंसी से कहा है कि ईडी 20 जनवरी को मुख्यमंत्री आवास आकर पूछताछ कर लें. हालांकि पत्र में लिखे गए बातों का अब तक कोई आधिकारिक खुलासा नहीं हो पाया है. आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम को पत्र लिखकर अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा था और इसके साथ ही उन्हें पांच दिनों का समय दिया. 

यह भी पढ़ें- ईडी के समन का CM सोरेन ने दिया जवाब, बंद लिफाफा पहुंचा दफ्तर

20 को ईडी के समक्ष पेश होंगे सीएम सोरेन

वहीं, दो दिनों के अंदर उन्हें बयान दर्ज कराने के लिए समय और जगह बताने के लिए कहा गया है. हेमंत सोरेन को 16-20 जनवरी तक का समय दिया गया है. सीएम को भेजे गए लेटर में ईडी ने स्पष्ट किया है कि कानून के लिए सब एक समान है. हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह कानून से ऊपर है. ईडी ने जो समन भेजा है वह कानून सम्मत है और इसका अनुपालन करते हुए ही अपना बयान दर्ज कराना होगा. ईडी ने पत्र में इससे पहले भेजे गए सातों समन का भी जिक्र किया है. 

8वें समन का हेमंत सोरेन ने दिया जवाब

बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ने जमीन घोटाला मामले में 8 बार समन भेज चुकी है, लेकिन 7वें समन तक सीएम ईडी ऑफिस में पूछताछ के लिए नहीं गए थे, उन्होंने हाजिर होने से इनकार कर दिया था. वहीं, ईडी ने सातवें समन को आखिरी समन करार दिया था और कहा था कि 8वें समन का अगर हेमंत सोरेन जवाब नहीं देते हैं तो वह अपने हिसाब से आगे की कार्रवाई करेंगे. इसलिए दो दिनों के अंदर हेमंत सोरेन खुद ही बता दें कि वह कहां और किस समय पूछताछ के लिए मौजूद हैं. ईडी ने अपने 7वें समन में भी मुख्यमंत्री को उपयुक्त जगह और समय पूछताछ के लिए बताने को कहा था, लेकिन उस समय भी सीएम सोरेन ने जवाब नहीं दिया. वहीं, उन्होंने मीडिया ट्रायल कर ईडी के समन को राजनीति और दुर्भावना से प्रेरित होकर काम करने का आरोप लगाया था.