logo-image

Jammu Kashmir Live Update: कश्मीर में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, सरकारी दफ्तरों में भी होगा कामकाज

प्रशासन ने घाटी के सभी स्कूलों-कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों को सोमवार से खोलने का निर्देश दे दिये हैं.

Updated on: 16 Aug 2019, 06:05 PM

highlights

  • कश्मीर में खुलेंगे सारे स्कूल. 
  • सरकारी कर्मचारियों को भी काम पर लौटने का आदेश. 
  • घाटी में लगी पाबंदियों पर सरकार ने ढील दे दी गई है.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 और 35-ए (Article 370 and 35-A Scrapped) के हटने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेश में बांटने के फैसले के बाद वहां अब धीरे-धीरे सामान्य हालात बहाल होते दिख रहे हैं. जल्द ही कश्मीर घाटी में छोटे बच्चे अपना बैग लेकर स्कूल जाते दिखाई देंगे. कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में लगातार 12वें दिन बंद के बाद अब सोमवार को वहां स्कूल-कॉलेज खोले जाने हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रशासन ने घाटी के सभी स्कूलों-कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों को सोमवार से खोलने का निर्देश दे दिये हैं. वहीं अधिकारियों ने श्रीनगर (Srinagar) में लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों में भी ढील दी है.

Jammu Kashmir के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पहले ही बयान दिया था कि जम्मू कश्मीर में हालात खराब नहीं है और स्थिति कंट्रोल में है. इसी के साथ राज्यपाल ने राज्य में सभी जगहों पर शांति व्यवस्था बहाल रहने की बात कही थी. 

यह भी पढ़ें: जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर UNSC में आज होने वाली बैठक का मतलब क्‍या है? 5 POINTS में समझें
इसके पहले जम्मू के सांबा जिले में स्कूल और सरकारी दफ्तर खोले गए थे. हालांकि कई जगहों पर अभी इंटरनेट और संचार सेवाएं अभी भी चालू नहीं की गई हैं.
प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घाटी के ज्यादातर हिस्सों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदियां कम की गई है. अभी तक स्थिति शांतिपूर्ण है.' उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों की तैनाती पहले की तरह ही है. लोग सुरक्षाबलों की निगरानी में हैं और कश्मीर की हर मूवमेंट पर सेना की नजर है.

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव पर भड़के BJP नेता नवल किशोर कहा, पहले बताओ किस बिल में छिपे हो

हालांकि लोगों की दी गई छूट से कश्मीर के हालात जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद भी जताई जा रही है. लोगों को शहर के आसपास और अन्य शहरों में आवाजाही की अनुमति दी गई है. राज्य प्रशासन ने सरकारी कर्मचारियों को रेडियो पर उद्घोषणा के जरिए शुक्रवार को काम पर आने के निर्देश दिए.

calenderIcon 18:49 (IST)
shareIcon

जम्मू: संभागीय आयुक्त, संजीव वर्मा  ने 18 अगस्त 2019 को होने जा रही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2019 की व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए उपायुक्तों और अधिकारियों की एक बैठक बुलाई. 



calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

राजौरी के जिला विकास आयुक्त मोहम्मद ऐजाज असद ने आज कृष्णा जन्माष्टमी के आगामी त्यौहार की व्यवस्था की समीक्षा के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है. 



calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

जम्मू में उपायुक्त सुषमा चौहान ने आज यहां जम्मू हवाई अड्डा परियोजना के विस्तार की प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई. इस बैठक में सहायक आयुक्त राजस्व, चंदर प्रकाश के अलावा जेडीए, जेएमसी, पीडीडी, पीएचई, पीडब्ल्यूडी और एएआई के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.