logo-image

Jammu-Kashmir: कश्मीर में गरजे प्रधानमंत्री मोदी, जानें PM के भाषण की बड़ी बातें

PM Modi In Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में हैं. पीएम मोदी ने राज्य को 6400 करोड़ रुपए की सौगात दी

Updated on: 07 Mar 2024, 02:03 PM

New Delhi:

PM Modi In Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में हैं. पीएम मोदी ने राज्य को 6400 करोड़ रुपए की सौगात दी. इस दौरान पीएम मोदी ने 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम को संबोधित किया. कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला दौरा है. इससे पहले पीएम मोदी 2019 के लोकसभा चुनाव को दौरान चुनाव प्रचार के लिए जम्मू-कश्मीर गए थे. पीएम मोदी के कश्मीर दौरे के लेकर राजधानी श्रीनगर में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है और लोगों की चेकिंग बढ़ा दी गई है.

  1. धरती के स्वर्ग पर आने का ये अहसास, ये अनुभूति शब्दों से परे है. प्रकृति का ये अनुपम स्वरूप, ये हवा, ये वादियां, ये वातावरण और उसके साथ आप कश्मीरी भाई-बहनों के इतने प्यार के लिए मैं आप सभी का अभिनंदन करता हूं.
  2. ये वो नया जम्मू कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था. ये वो नया जम्मू कश्मीर है, जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था. इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है, इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौंसला है.
  3. आपके इस प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं. मोदी प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा. 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं. और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं.
  4. विकास की शक्ति... पर्यटन की संभावनाएं... किसानों का सामर्थ्य... और जम्मू-कश्मीर के युवाओं का नेतृत्व... विकसित जम्मू-कश्मीर के निर्माण का रास्ता यहीं से निकेलगा. जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है. जम्मू कश्मीर भारत का मस्तक है. और ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है. इसलिए विकसित जम्मू कश्मीर, विकसित भारत की प्राथमिकता है.
  5. आज यहां से स्वदेश दर्शन योजना के तहत 6 परियोजनाएं देश को समर्पित की गई हैं. इसके अलावा स्वदेश दर्शन स्कीम के अगले चरण का भी शुभारंभ हुआ है। इसके तहत भी जम्मू कश्मीर समेत देश के अन्य स्थानों के लिए करीब 30 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है.
  6. जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं. पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ. आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं.
  7. जम्मू कश्मीर में पर्यटन के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है. जम्मू कश्मीर की केसर, सेब, यहां के मेवे, जम्मू कश्मीरी चेरी, जम्मू कश्मीर अपने आप में ही इतना बड़ा ब्रांड है.
  8. आज जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर आज खुलकर सांस ले रहा है. बन्दिशों से ये आजादी आर्टिकल 370 हटने के बाद आई है. दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों को गुमराह किया, देश को गुमराह किया.
  9. 370 से फायदा जम्मू कश्मीर को था या कुछ राजनीतिक परिवार ही इसका लाभ उठा रहे थे. जम्मू कश्मीर की आवाम ये सच्चाई जान चुकी है कि उनको गुमराह किया गया था. कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था.
  10. आज 370 नहीं है, इसलिए जम्मू कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं. आज यहां सबके लिए समान अधिकार भी हैं, समान अवसर भी हैं.