logo-image

पुलवामा आतंकी हमले के बाद जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ा हमला

बस स्टैंड पर खड़ी बस में आंतकियों ने ग्रेनेड से किया हमला, 18 लोग घायल

Updated on: 07 Mar 2019, 02:08 PM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर बस स्टैंड के पास गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया है. जिसमें 18 लोग घायल हो गए. घटना के बाद से पूरे इलाके में अफरातफरी कायम हो गई. पुलिस एक संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. पुलवामा हमले के बाद जम्मू कश्मीर में यह पहली बड़ी घटना है. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश के आतंकियों ने सीआरपीएफ की टुकड़ी पर हमला बोल दिया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद जम्मू कश्मीर में सुरक्षा का कड़े इंतजाम के बाद भी आतंकी ग्रेनेड से हमला करने में कामयाब हो गए.

ये भी पढ़ें - जम्‍मू बस स्‍टैंड पर ग्रेनेड से हमला, Blast में डेढ़ दर्जन लोग घायल, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरा

कुछ दिन पहले ही भारत ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक कर जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था. इससे बौखलाए पाकिस्तान ने यह कायराना हरकत की है. भीड़ वाले इलाके को अपना निशाना बनाया है. जिस बस में ब्लास्ट हुआ है, वह राज्य परिवहन सेवा की बस है. धमाके के समय बस जम्‍मू बस स्‍टैंड पर ही खड़ी थी.

क्या है पुलवामा हमला

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले में जैश के एक आत्मघाती हमलावर ने पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की बस से टकराकर विस्फोट कर दिया था. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. आरडीएक्स की मारक क्षमता बहुत ज्यादा होती है. मान लिया जाए कि एक मजबूत कंटेनर में सौ किलो आरडीएक्स भरा है, उसके साथ अमोनियम नाइट्रेट मिला है तो उसकी मारक क्षमता दोगुनी हो जाएगी. खुले इलाके में यदि 20 मीटर के अंतराल पर बस या ट्रक खड़े हैं तो कम से कम सौ मीटर के इलाके में बहुत कुछ तबाह हो सकता है. एक एक्सपर्ट के मुताबिक, आरडीएक्स (RDX) मूल रूप से नमक जैसा होता है , रंग भी सफेद होता है. बाद में इसे मोबिस ऑयल या कार्बन में रखा जाता है. जब विस्फोट होता है कि उस दौरान इसका तापमान करीब 33 सौ डिग्री होता है.

मोदी सरकार के वक्त कब हुए सुरक्षाबलों पर हमले

  • 18 सितंबर 2016 : उरी के सैन्य कैंप पर हमले में 20 जवान शहीद
  • 29 नवंबर 2016: नगरोटा में सेना की 16वीं कोर पर हमले में सेना के 7 जवान शहीद
  • 26 अगस्त 2017: पुलवामा में हुए हमले में 8 सुरक्षाबल शहीद
  • 10-11 फरवरी 2018 जम्मू जिले के सुंजवान सैन्य कैंप पर आतंकियों के हमले में 6 जवान शहीद
  • 14 फरवरी 2019 अवंतिपोरा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले में 30 जवान शहीद