logo-image

जम्मू: अमरनाथ यात्रियों के लिए हवन, हादसे के शिकार भक्तों के लिए प्रार्थना

बाबा अमरनाथ की गुफा में बादल फटने के बाद हुए हादसे के बाद देश भर में बाबा के भक्तो के लिए दुवाएं मांगी जा रही है. जम्मू में आज अमरनाथ यात्रा में हुए हादसे का शिकार हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया गया.

Updated on: 09 Jul 2022, 01:47 PM

highlights

  • अमरनाथ यात्रियों के लिए हवन
  • जम्मू में मृतकों की आत्मा की शांति के लिए हवन
  • रामबन में रोकी गई यात्रा

जम्मू:

बाबा अमरनाथ की गुफा में बादल फटने के बाद हुए हादसे के बाद देश भर में बाबा के भक्तो के लिए दुवाएं मांगी जा रही है. जम्मू में आज अमरनाथ यात्रा में हुए हादसे का शिकार हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए हवन यज्ञ का आयोजन किया गया. मंत्र उच्चारण के साथ लोगों ने हवन के दौरान लापता चल रहे लोगों और उनके परिवार वालों के लिए प्रार्थना की. साथ ही प्रार्थना की है कि बाबा बर्फानी आगे की यात्रा में सभी भक्तों को किसी भी तरह की आपदा से बचाए रखें.

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, जा चुकी है 16 लोगों की जान

अमरनाथ गुफा के पास हुई इस प्राकृतिक आपदा में अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन का काम जारी है. 16 लोगों के अब तक शव बरामद किए जा चुके है. 60 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू कर उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया जा चुका है. लेकिन अभी भी बदल फटने की वजह से आए मलबे में 40 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे है. सेना, NDRF, SDRF, ITBP, BSF और MRT टीम लागतार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. मलबे के नीचे दबे लोगों को ढूंढने के लिए अत्याधुनिक इक्विपमेंट भी मंगवाएं गए है. साथ ही साथ जिन जगहों पर लोगों के मिलने की उम्मीद है, वहां लगातार अलग-अलग टीम खुदाई के काम में लगी है.

रास्तों को ठीक करने में जुटा प्रशासन

इसके साथ ही प्रशासन ने यात्रा रूट में कई जगह खराब हुए रास्ते को भी साफ करने का काम शुरू किया हुआ है. देश भर से अमरनाथ यात्रियों के जम्मू समेत बालटाल और पहलगाम में पहुंचने का सिलसिला जारी है. प्रशासन की कोशिश है कि रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ साथ जल्द से जल्द यात्रा को एक बार फिर शुरू कर दिया जाए, ताकि देश भर से आए बाबा के भक्तों को बाबा के दर्शन मिल सके, लेकिन फिलहाल सरकार की प्राथमिकता मलबे में फंसे लोगों और लापता हुए लोगों को तलाश करने की है.

ये भी पढ़ें: अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से अब तक 15 की मौत, जानें पूरा अपडेट

चंद्रकोट बेस कैंप में यात्रियों को रोका गया

इस बीच जम्मू से आज बालटाल के लिए निकली यात्रा को चंद्रकोट के रामबन में रोका गया है. चंद्रकोट बेस कैंप में सभी यात्रियों के रहने से लेकर खाने पीने की सारी व्यवस्था की गई है. गाड़ियों को हाईवे के किनारे ही अलग से रोक दिया गया है. प्रशासन लागतार सारी स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अगर हरी झंडी मिलती है तो यात्रा को आगे रवाना किया जा सकता है.