logo-image

Jammu Kashmir: बॉर्डर से लेकर जम्मू तक अमरनाथ यात्रा पर रहेगी तीसरी आंख की नजर, पुलिस ने तैयार किया ये प्लान

Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा को लेकर जम्मू कश्मीर पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं. इस बार सीसीटीवी की मदद से सभी गतिविधियों पर तीसरी आंख नजर रखेगी.

Updated on: 10 Jun 2023, 03:00 PM

जम्मू:

Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा से ठीक पहले अब जम्मू कश्मीर पुलिस बॉर्डर से लेकर जम्मू तक हर गतिविधि पर तीसरी आंख से नजर रखेगी. इसके लिए जम्मू पुलिस ने लोगों की मदद से पूरे शहर में लगे सीसीटीवी कैमरा का डाटा बैंक तैयार किया है. इस डाटा बैंक में 10295 कैमरा का डाटा इकट्ठा किया गया है. ये कैमरे पूरे जम्मू शहर के अलग-अलग इलाके में लोगों के घरों में लगे हैं, जिसमें 3000 के आसपास कैमरा पाकिस्तान से सटे इलाकों में लगे हैं. 

यह भी पढ़ें : सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को क्यों बनाया कार्यकारी अध्यक्ष? NCP का बयान आया सामने

जम्मू कश्मीर पुलिस ने अलग-अलग इलाकों के डीएसपी को डाटा को एकत्रित करने के निर्देश दिए थे. इसके बाद पुलिस ने घर घर जाकर इस डाटा को जमा किया. अब पुलिस बॉर्डर के रास्ते होने वाली घुसपैठ, आतंकी वारदात या फिर कानून व्यवस्था खराब होने की स्थिति में आसानी से उस इलाके में मौजूद सीसीटीवी कैमरे तक पहुंचकर किसी में वारदात की जानकारी हासिल कर सकेगी. खास तौर पर अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा एजेंसियों के पास लागतार इनपुट आ रहे हैं. जम्मू से सटे इंटरनेशनल बॉर्डर के दूसरे तरफ पाकिस्तान में कई आतंकी लॉन्च पैड एक्टिव हैं और अमरनाथ यात्रा से पहले घुसपैठ कर बड़ा हमला करने की फिराक में हैं.

यह भी पढ़ें :West Bengal : पंचायत चुनाव से पहले मुर्शिदाबाद में तनाव, पुलिस ने लोगों को खदेड़ा, देखें Video

इस तरह के इनपुट भी मिल रहे हैं कि एक बार फिर PoK में बैठे आतंकी अमीन भट उर्फ खुबैब और रफीक नई को आतंकी हमले करने की जिम्मेदारी दी गई है, इसको लेकर सुरक्षाबल पहले से ही अलर्ट पर है. इस बीच जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा अमरनाथ यात्रा से पहले एकत्रित किए गए सीसीटीवी कैमरे के डेटा सुरक्षा को पुख्ता बनाने में बड़ा रोल अदा करेगा. आपको बता दें कि इस बार एक जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरू होकर 62 दिनों तक चलेगी