logo-image

राज्यसभा चुनाव के बीच हिमाचल में बड़ी हलचल, BJP ने 6 कांग्रेसियों समेत कुल 9 MLA को चंडीगढ़ पहुंचाया

इन सभी विधायकों को लेकर भाजपा चंडीगढ़ पहुंच गई है. आपको बता दें कि हिमाचल की एक सीट पर राज्यसभा में सोमवार को वोटिंग हुई.

Updated on: 27 Feb 2024, 05:30 PM

नई दिल्ली:

Himachal Pradesh Rajya Sabha Election: हिमाचल प्रदेश की सियासत करवट ले रही है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के छह विधायकों समेत कुल 9 एमएलए भाजपा के संपर्क में हैं. इन सभी विधायकों को लेकर भाजपा चंडीगढ़ पहुंच गई है. आपको बता दें कि हिमाचल की एक सीट पर राज्यसभा में सोमवार को वोटिंग हुई. शाम पांच बजे तक परिणाम आ जाएंगे. मतदान के बाद सीएम सुक्खू समेत अन्य कांग्रेस विधायक बजट सत्र में पहुंचे थे. यहां पर वित्त विधेयक पास होने वाला था. मगर इस बीच स्पीकर ने विधानसभा की कार्यवाही को  बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. 

सीएम ने एडवोकेट जनरल को बुलाया

इस कार्यवाही के बाद सीएम सुक्खू ने ये जानकारी दी कि मंगलवार के लिए व्हिप जारी किया था. मगर कुछ विधायक सदन में नहीं रहे. ऐसे में अब उन पर कार्रवाई की जा सकती है. इसी बीच, सीएम सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश के एडवोकेट जनकर अनूप रत्न को भी विधानसभा में बुलाया है. हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस को बड़ा झटका मिला है. रिपोर्ट के अनुसार, यहां पर 6 कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. इसका अर्थ है कि उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन को वोट किया है. कांग्रेस की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी को कैंडिडेट बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: दिल्ली में AAP ने 4 सीटों के लिए जारी की लिस्ट, सोमनाथ भारती, महाबल मिश्रा समेत ये प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस उम्मीदवार सिंघवी को 34 वोट मिलने की उम्मीद है. भाजपा के 25, निर्दलीय 3 और कांग्रेस के छह मिलाकर हर्ष महाजन को 34 वोट मिल सकते हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि सुधीर शर्मा, राजेंद्र राणा, देवेंद्र भुट्टो, चैतन्य शर्मा, रवि ठाकुर, इंद्र दत्त लखनपाल की ओर से क्रॉस वोटिंग आशंका बताई जा रही है. 

सुक्खू सरकार पर मंडरा रहा है

अब रिजल्ट के दावों के अनुसार राज्य की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार पर संकट देखा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल के पूर्व सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता जयराम ठाकुर का कहना है कि सुक्खू ने बहुमत गंवा दिया है. उन्हें अपना इस्तीफा दे देना चाहिए.