logo-image

Gujarat: साल के पहले दिन ही गुजरात में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानें पीएम मोदी ने क्या दिया संदेश

Gujarat: गुजरात के अहमदाबादवासियों ने अलग अंदाज में किया नए साल का स्वागत, पूरी दुनिया ने देखी सूर्यनमस्कार की ताकत

Updated on: 01 Jan 2024, 03:06 PM

highlights

  • गुजरात ने अलग अंदाज में किया नए साल का स्वागत
  • अहमदाबाद में 108 जगहों पर हुआ सूर्य नमस्कार का आयोजन
  • गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

New Delhi:

Gujarat: नव वर्ष की शुरुआत ही धमाकेदार हो जाए तो क्या कहना. कुछ ऐसा देश के एक राज्य में देखने को मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात ने साल के पहले दिन ही बड़ा कमाल कर दिया है. जी हां गुजरात के अहमदाबाद शहर में दिन की शुरुआत की वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ हुई है. अहमदाबादवासियों ने नए साल का स्वागत अलग ही अंदाज में किया है. दिन की शुरुआत में शहर के लोगों ने 108 जगहों पर सूर्यनमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया. इसके आयोजन के साथ ही ये दुनिया का पहला ही अनूठा कार्यक्रम बन गया. खास बात यह है कि इस रिकॉर्ड के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को खास संदेश दिया है. 

सूर्य नमस्कार से बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
गुजरात के अहमदाबाद शहर में 1 जनवरी 2024 को कुछ ऐसा हो गया जिसका किसी ने सोचा भी नहीं था. आमतौर पर सेहत को लेकर एकजुट होने वाले अहमदाबाद के बाशिंदों ने साल के पहले ही दिन दुनिया को अपनी सेहत की ताकत से रूबरू करवा दिया. अहमदाबाद में एक दो नहीं बल्कि पूरे 108 स्थानों सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. 

Election Calendar 2024: लोकसभा चुनाव से लेकर 8 राज्यों के रण तक, यह है 2024 का चुनावी कैलेंडर Election Calendar 2024: लोकसभा चुनाव से लेकर 8 राज्यों के रण तक, यह है 2024 का चुनावी

एक तरह जहां लोग जश्न को लेकर शराब समेत अन्य कार्यक्रम में जुटे रहते हैं. वहीं गुजरात के अहमदाबाद निवासियों ने सेहत का शानदार संदेश दुनिया के सामने रखा है. 

यह भी पढ़ें - Election Calendar 2024: लोकसभा चुनाव से लेकर 8 राज्यों के रण तक, यह है 2024 का चुनावी कैलेंडर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दिया संदेश
गुजरात से आई इस दिल छू लेने वाली खबर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी उत्साहित कर दिया. पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए खास संदेश भी दिया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट के जरिए लिखा- हमारी संस्कृति में 108 अंक का विशेष महत्व है. प्रधानमंत्री ने कहा, यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के लोग हमारे संकल्प और दृश्यनिश्चय का सच्चा प्रमाण हैं.

पीएम मोदी के इस पोस्ट में मोडेरा का सूर्य मंदिर भी विशेष रूप से दिखाई दे रहा है. जहां बड़ी संख्या में लोग सूर्य नमस्कार करते दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा कुछ जगहों की तस्वीरें पीएम मोदी के पोस्ट में दिखाई दे रही हैं. 

पीएम मोदी ने की लोगों से खास अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में बने इस गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बीच लोगों से खास अनुरोध भी किया है. उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. उन्होंने कहा इस सूर्यनमस्कार से कई फायदें हैं जो इस अपनाने के बाद आप सहज ही महसूस करने लगेंगे. 

बड़ी संख्या में लोगों ने लिया हिस्सा
अपने आप में आयोजित इस अद्भुत और सेहतमंद अंदाज वाले कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पेटल, गृह मंत्री हर्ष सांघवी समेत कई बड़े और गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया. यही नहीं अहमदाबाद की जनता भी अलग-अलग जगहों पर उत्साह के साथ दिखाई दी.