logo-image

गुजरात: उदयपुर वारदात के बाद फरमान, मुस्लिम फेरीवाले से सामान खरीदा तो 5100 का जुर्माना

गुजरात के बनासकांठा जिले के एक गांव से ऐसी खबर आ रही है, जो हैरान करने वाली है. बनासकांठा के वाघासन समूह की ग्राम पंचायत के लेटर हेड पर मुस्लिम फेरीवालों से सामान न खरीदने की अपील की गई है. साथ ही ये भी लिखा गया है कि जो भी ये नियम तोड़ेगा, उस...

Updated on: 03 Jul 2022, 09:56 AM

highlights

  • बनासकांठा में पूर्व सरपंच के लेटर हेड से अजीब फरमान
  • मुस्लिम फेरीवाले से सामान खरीदने पर लगेगा जुर्माना
  • बनासकांठा प्रशासन ने खारिज किया दावा

अहमदाबाद:

उदयपुर में आतंकी वारदात के खिलाफ पूरे देश में गुस्सा है. यहां दो मुस्लिम आतंकियों ने एक हिंदू टेलर की गला रेत कर हत्या कर दी थी. दोनों ने इसका वीडियो भी बनाकर वायरल कर दिया था. इसके बाद से देश के कई हिस्सों में गुस्से की खबरें आ रही हैं. इस बीच गुजरात के बनासकांठा जिले के एक गांव से ऐसी खबर आ रही है, जो हैरान करने वाली है. बनासकांठा के वाघासन समूह की ग्राम पंचायत के लेटर हेड पर मुस्लिम फेरीवालों से सामान न खरीदने की अपील की गई है. साथ ही ये भी लिखा गया है कि जो भी ये नियम तोड़ेगा, उस पर 5100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि स्थानीय प्रशासन ने लेटर हेड को फर्जी करार दिया है और लोगों से अपील की है कि ऐसी खबरें गलत हैं, इनपर भरोसा न किया जाए. 

इस पूरे मामले में बनासकांठा प्रशासन की प्रतिक्रिया सामने आई है. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि वाघासन समूह की ग्राम पंचायत के लेटर पैड पर दुकानदारों को मुस्लिम फेरीवालों से सामान नहीं खरीदने का जो निर्देश दिया गया है, वो आधिकारिक नहीं है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बनासकांठा जिला विकास अधिकारी स्वप्निल खरे ने कहा कि जिस व्यक्ति ने वाघासन समूह ग्राम पंचायत के लेटर पैड पर आदेश के हस्ताक्षर किए हैं, उसके पास ऐसा करने का अधिकार नहीं है, क्योंकि पंचायत वर्तमान में एक प्रशासक के अधीन है और सरपंच पद के लिए चुनाव होना है. खरे ने कहा, "प्रशासक ने एक स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि जारी किया गया पत्र निराधार है और किसी को भी इसका पालन करने की आवश्यकता नहीं है. अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: राज्यपाल ने खिलाई मिठाई तो विपक्ष को लगी मिर्ची, महाराष्ट्र में नई महाभारत

सोशल मीडिया पर ये पत्र हो रहा वायरल

Banaskantha

ये लेटर हेड 30 जून को जारी हुई है, जिसमें कहा गया है कि वाघासन गांव के दुकानदारों को उदयपुर में टेलर की हत्या के मद्देनजर मुस्लिम समुदाय के 
फेरीवालों (व्यापारियों) से सामान नहीं खरीदना चाहिए. इस पर पूर्व सरपंच माफ़ीबेन पटेल के हस्ताक्षर और मोहर है. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने के बाद स्थानीय प्रशासन के संज्ञान में आए पत्र में कहा गया है, 'अगर कोई दुकानदार मुस्लिम व्यापारियों से सामान लेते हुए देखा गया तो उस पर 5100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और वो पैसा योगदान गोशाला को दिया जाएगा.