BREAKING NEWS
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »
  • Howdy Modi: पीएम मोदी Iron Man हैं, जानिए किसने कही ये बात- Read More »

संकट में कांग्रेस: अब गोवा में घमासान, कांग्रेस के 10 विधायक BJP में शामिल

News State Bureau  |   Updated On : July 11, 2019 07:44:07 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

कर्नाटक में सियासी बवाल अपने चरम पर है. कांग्रेस और जेडीएस के कुल 16 विधायकों के इस्तीफे के कारण कर्नाटक सरकार संकट में आ गई है. अब यही घमासान गोवा में भी शुरू हो गया है. गोवा में कांग्रेस के 15 विधायकों में से 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इन 10 विधायकों में नेता विपक्ष भी शामिल हैं.

इसके बाद अब राज्य विधानसभा में बीजेपी विधायकों की संख्या 17 से बढ़कर 27 हो गई है. जो दस विधायक कांग्रेस से अलग हुए हैं उनमें चंद्रकांत कावलेकर, इसीडोर फर्नाडिस, फ्रांसिस सिलवेरा, फिलिप नेरी रोड्रिगेज, जेनिफर एंव अतानासियो मोनसेराते, अंतोनियो फर्नाडिस, नीलकंठ हालारंकर, कलाफासियो डॉयस और विल्फ्रेड डी सा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के इस विधायक की वजह से मचा है कर्नाटक में राजनीतिक घमासान, जानिए क्यों

कांग्रेस के पास अब पांच विधायक बचे हैं. इनमें दिगंबर कामत, लुजिन्हो फलेरियो, रवि नाइक, प्रताप सिंह राणे (यह सभी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं) और अलेक्सो रेजिनाल्डो शामिल हैं.

कांग्रेस से अलग हुए विधायकों के इस समूह के भाजपा में शामिल होने पर विधानसभा अध्यक्ष ने बुधवार को देर शाम मुहर लगा दी. इसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा, 'कांग्रेस के दस विधायकों ने, जो कांग्रेस विधायक दल का दो तिहाई हिस्सा हैं, नेता विपक्ष चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में अपनी पार्टी को छोड़ दिया और आज (बुधवार को) बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी विधायकों की संख्या अब 17 से बढ़कर 27 हो गई है.' सावंत ने बताया कि इस विलय को पार्टी हाईकमान की स्वीकृति हासिल है. 

यह भी पढ़ें: Karnataka Political Crisis: कर्नाटक में 2 और कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा

वहीं कावलेकर ने भी राज्य विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से बात की. उन्होंने कहा कि इस फैसले की एक वजह पार्टी के राज्य के नेताओं के बीच के मतभेद भी हैं जिसकी वजह से राज्य में कांग्रेस सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने की स्थिति में नहीं आ सकी. यह पूछने पर कि क्या यह अजीब नहीं है कि नेता विपक्ष सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो जाए, कावलेकर ने कहा, 'नेता विपक्ष होने के साथ साथ, मैं एक क्षेत्र का विधायक भी हूं और यह मेरा दायित्व है कि मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र की देखभाल करूं.'

कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप

वहीं इस पूरे मसले पर गोवा प्रदेश समिति के अधयक्ष गिरीश चोडणकर ने कहा, बीजेपी ने अपने गठबंधन के साथियो और कांग्रेस के 10 विधायकों को अपनी पार्टी में शामिल कर ये साफ कर दिया है कि वो कितनी असुरक्षा महसूस कर रही है. बीजेपी देश को एक देश एक चुनाव नहीं बल्कि एक देश-एक पार्टी की तरफ लेकर जाने की कोशिश कर रही है. 

कर्नाटक में जारी राजनीतिक उठापटक

बता दें कर्नाटक में भी कांग्रेस संकट में घिरी हुई है. JDS-कांग्रेस गठबंधन सरकार कितने दिन और चलेगी यह कहना मुश्किल है. इस बीच बुधवार को कांग्रेस के 2 और विधायकों ने इस्तीफा दे दिया. इनको मिलाकर अब तक सत्ताधारी गठबंधन के कुल इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या 16 तक जा पहुंची. सरकार को समर्थन दे रहे 2 निर्दलीय विधायक भी सरकार के पाले से पहले ही निकल चुके हैं. इस बीच बागी विधायकों को मनाने के लिए मुंबई पहुंचे कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को हिरासत में ले लिया गया. डी के शिवकुमार उस होटल के सामने धरना दे रहे थे जहां बागी विधायक ठहरे हुए हैं. उनके साथ कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा को भी हिरासत में लिया गया.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक का नाटक : कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार को मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया

उधर, बागी विधायकों ने सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में एक याचिका दायर की है, जिसमें कहा है कि राज्य विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार अपने संवैधानिक कर्तव्यों का पालन नहीं कर रहे हैं. इससे पहले, विधानसभा अध्यक्ष ने कहा था कि 8 विधायकों के इस्तीफे नियमों के मुताबिक नहीं पाए गए हैं. उनका यह भी कहना था कि उन्होंने इन विधायकों को अपने सामने पेश होने का समय दिया है. उधर, बीजेपी ने राज्यपाल से एचडी कुमारस्वामी सरकार को बर्खास्त करने की मांग की है. पार्टी का कहना है कि इतने सारे विधायकों के इस्तीफे के बाद सरकार अल्पमत में आ गई है.

First Published: Jul 11, 2019 07:30:50 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो