logo-image

Weather Update: दिल्ली में बारिश के कारण प्रदूषण से मिली राहत, दो दिन और छाए रहेंगे बादल, जानें क्या रहा AQI

Weather Update: गुरुवार यानि आज AQI बेहतर रहा. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर 258 दर्ज किया गया.

Updated on: 29 Nov 2023, 10:34 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश से दिल्लीवासियों को राहत मिली है. इससे तापमान तो गिरा है, मगर हवा साफ हो गई है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से बारिश और हवा ने दिल्ली में एयर क्वालिटी के स्तर में सुधार किया है. अब ये ‘बेहद खराब’ श्रेणी से ‘खराब’ श्रेणी पहुंच गया है.  बुधवार यानि आज AQI बेहतर रहा. आपको बता दें कि दिल्ली में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर 258 दर्ज किया गया. यह मंगलवार की सुबह आठ बजे 365 पर था. यहां पर न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: Telangana Election: मतदान से पहले कांग्रेस ने खेला बड़ा दांव, पुस्तक विमाचेन के बहाने दिया ये संदेश 

आपको बात दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छे वर्ग में रखा जाता है. वहीं 51 और 100 के बीच इसे ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच ‘खराब’ श्रेणी में रखा जाता है. वहीं 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ श्रेणी है. 401 और 450 के बीच से गंभीर तथा 450 से ऊपर ‘अत्यंत गंभीर’ की श्रेणी में रखा जाता है. 

प्रदूषक कण के छंटने में मदद मिली

बुधवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में औसत बारिश 7.2 मिलीमीटर दर्ज की गई. दिल्ली में हवा में नमी का स्तर 96 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं. राजधानी में मंगलवार से ही हवा की गति में सुधार देखा गया है, इससे प्रदूषक कण के छंटने में मदद मिली है. 

आईएमडी के अनुसार, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे के आसपास बीते 24 घंटे में शहर में  7.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई. वहीं साढे आठ बजे और शाम साढ़े पांच बजे के बीच 0.4 मिलीमीटर बरसात हुई है. यहां पर मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) चार बजे 312 दर्ज किया गया. ये सोमवार की तुलना में बेहतर रहा. आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई सोमवार को 395 दर्ज किया गया. यहां पर गुरुवार को एक्यूआई 160-170 के करीब  रहने की उम्मीद है.