logo-image

Jaahnavi Kandula: स्वाति मालीवाल ने अमेरिका में भारतीय छात्रा जाह्नवी की मौत पर कार्रवाई की मांग की, विदेश मंत्री को लिखा पत्र

अमेरिका में हुई दुर्घटना में जाह्नवी कांडुला की दर्दनाक मौत को लेकर स्वाति मालीवाल ने विदेश मंत्री से की अपील. उन्होंने कहा कि वे इस मामले में हस्तक्षेप करें और जाह्नवी कांडुला और उसके शोक संतापित परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करें.

Updated on: 24 Feb 2024, 12:06 AM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी से राज्य सभा सांसद स्वाति मालीवाल ने शुक्रवार को अमेरिका में भारतीय छात्रा जाह्नवी कांडुला की मृत्यु को लेकर दुख प्रकट किया है. उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर अपील की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 23 वर्षीय जाह्नवी कांडुला को 23 फरवरी 2023 को सियैटल में अमेरिकी पुलिस वाहन चालक डेव द्वारा गाड़ी से मारा गया था, जो कि एक ड्रग ओवरडोज के कॉल को अटेंड करने जा रहा था. घटना के समय ऑफिसर डेव की गाड़ी लगभग 120 किमी की रफ्तार से चल रही थी. इस टक्कर ने जाह्नवी को 100 फीट दूर फेंक दिया. इसके बाद उसकी तत्काल मौत हो गई. इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद दुर्घटना में शामिल ऑफिसर पर किसी तरह की कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है, इसकी वजह सबूतों का आभाव बताया जा  रहा है. 

 

सियैटल पुलिस विभाग की ओर से जारी किए गए डैशकैम फुटेज में अधिकारी डेनियल ऑडेरे की ओर से दर्दनाक दुर्घटना को हल्के मे लेते हुए दर्शाया गया. ऑडेरे एक वीडियो में यह कहते हुए सुनाई दिए, "बस एक चेक लिखो, 11,000 डॉलर, वह 26 साल की थी, उसकी इतनी ही कीमत थी." 

भारतवासियों को दुख पहुंचा: मालीवाल

मालीवाल ने अमेरिका की न्यायिक प्रणाली की लापरवाही पर कहा, "किंग काउंटी प्रॉसिक्यूटर ऑफिस द्वारा ऑफिसर के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करने के निर्णय से न केवल जाह्नवी का परिवार दुखी है बल्कि इससे सभी भारतवासियों को दुख पहुंचा है." अपने पत्र में जो उनके सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर साझा किया गया है, उसमें मालीवाल ने विदेश मंत्री से अपील की है कि वह इस मामले में हस्तक्षेप करें और जाह्नवी कांडुला और उसके शोक संतापित परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करें.

विदेश मंत्री से हस्तक्षेप की करने की मांग की

स्वाति मालीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बीते साल जनवरी में अमेरिकी राज्य वाशिंगटन में एक तेज रफ्तार पुलिस वाहन की चपेट में आने से 23 वर्षीय एक भारतीय छात्र की मौत का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अब किंग काउंटी अभियोजक के कार्यालय की ओर से घटना में शामिल सिएटल पुलिस अधिकारी के खिलाफ आपराधिक आरोप न लगाने के हाल के निर्णय ने न केवल जाह्नवी के परिवार को बल्कि पूरे भारतीय समुदाय को गहरा सदमा दिया है. सांसद मालीवाल ने विदेश मंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है. इस तरह से पीड़िता और उसके शोक संतप्त परिवार को न्याय मिल सकेगा.