logo-image

Arvind Kejriwal Supreme Court: ये हैं वो तीन जज जो करेंगे CM केजरीवाल के केस की सुनवाई

Arvind Kejriwal Supreme Court: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी ही देर में सुनवाई शुरू होने वाली है.

Updated on: 22 Mar 2024, 12:39 PM

नई दिल्ली:

थोड़ी ही देर में सुप्रीम कोर्ट दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी मामले में सुनवाई शुरू करने जा रहा है. जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच को इस मामले में सुनवाई करेगी. बता दें कि, केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के मामले में तुरंत सुनवाई के लिए अर्जी डाली थी, जिसे चीफ जस्टिस ने स्वीकार कर लिया था. इसके बाद जजों के रोस्टर चीफ होने के नाते चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने मामला कोर्ट नंबर दो में जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच को रेफर कर दिया था. 

ज्ञात हो कि, जस्टिस खन्ना के अतिरिक्त जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी भी इस बेंच में शामिल हैं. यही बेंच बीआरएस नेता के कविता के मामले की भी सुनवाई कर रही है. 

गौरतलब है कि, सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल मामले की सुनवाई से पहले ईडी ने कैविएट दाखिल किया है. इसके साथ ही केंद्रीय एजेंसी ने अपील की है कि, बगैर उसका पक्ष सुने फैसला नहीं दिया जाए. मिली जानकारी के अनुसार, ईडी कोर्ट में कई सबूतों के साथ पेश हो सकती है. 

मालूम हो कि, केजरीवाल की तरफ से कोर्ट में पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच के सामने केजरीवाल मामले में अर्जेंट सुनवाई की दरकार की मांग की थी, जिसके बाद उन्हें बताया गया कि, मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट नंबर 2 में बैठे जस्टिस खन्ना की बेंच को संदेश दिया जा चुका है. साथ ही मुद्दे से जुड़ा मैटर भी भेज दिया गया है. लिहाजा ये मामला जस्टिस खन्ना की बेंच में उठाएं जाने को कहा. 

चीफ जस्टिस के आदेश के बाद केजरीवाल की तरफ से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट नंबर-2 में पहुंच चुके हैं, जहां तीनों जज जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एमए सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी इस मामले में सुनवाई करेंगे.